Hair Care Tips: बाल धोते समय इन 5 चीजों से बचें, जानें हेयर फॉल से बचने के उपाय

चेहरे की सुंदरता बालों से और भी बढ़ जाती है। यही कारण है कि लोग बालों का खास ख्याल रखते हैं। लेकिन कुछ ऐसी गलतियां भी है जो हेयर फॉल का कारण बन जाती हैं। इन गलतियों से बचकर हम हेयर फॉल से बच सकते हैं।

Hair Care Tips: जितना ध्यान हम अपने स्किन पर देते हैं उतना बालों पर नहीं दे पाते। जिसका परिणाम हेयर फॉल या हेयर लॉस है। देखा जाए तो अब हेयर फॉल एक आम समस्या है जिससे हर कोई जूझ रहा है। हेयर फॉल होने के कई कारण है जैसे- खराब खानपान और बिगड़ती लाइफस्टाइल। इसमें भी सबसे आम है बालों को गलत तरह से धोना। अक्सर लोग बाल धोते समय छोटी-छोटी गलतियां कर देते हैं। जिस वजह से बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। आज हम आपको ऐसी ही गलतियों के बारे में बताएंगे।

गर्म पानी

बालों को धोने के लिए अक्सर लोग गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं। खासतौर पर सर्दियों के दिनों में। वो नहीं जानते कि ये गर्म पानी आपके बालों को डैमेज कर देता है। जिस वजह से हेयर फॉल की समस्या शुरू होने लगती है। इसलिए जब भी आप अपने बालों को धोएं तो हमेशा ठंडे या गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें।

तेज रगड़ने से बचें

बाल बेहद नाजुक होते हैं। ऐसे में अगर आप उन्हें बिना गीला किए ही धोते हैं तो उन्हें तेज रगड़ना पड़ता है। जिस वजह से बाल ज्यादा टूटते हैं। इसलिए जब कभी बालों को धोए तो पहले उन्हें अच्छे से गीला कर लें। फिर बालों पर हल्के हाथों से शैंपू लगाएं। ऐसा करने से बाल अच्छे से धूल भी जाते है और टूटते भी कम है।

गलत शैंपू का इस्तेमाल

बाल धोते समय हम किसी भी शैंपू का इस्तेमाल कर लेते हैं। बिना ये जानें कि वो हमारे बालों के लिए सही है या नहीं। जिसका नतीजा हेयर फॉल होता है। शैंपू लेते समय उसके इंग्रीडिएंट्स का खास ख्याल रखें। उसी शैंपू का चुनाव करें जो आपके बालों के लिए सही है। इसके साथ ही शैंपू की मात्रा का भी ध्यान रखें। ज्यादा मात्रा में शैंपू का इस्तेमाल करने से भी बाल डैमेज होते हैं।

कंडीशनर का सही इस्तेमाल

हेयर वॉस से बाद अक्सर लोग हेयर कंडीशनर का उपयोग करते है। लेकिन बहुत से लोग इसका सही इस्तेमाल करना नहीं जानते हैं। वो हेयर कंडीशनर को बालों के जड़ों में लगाते है। जो गलत है। कंडीशनर को कभी भी बालों के जड़ों में नहीं लगाना चाहिए। क्योंकि ये बालों को जड़ों से कमजोर कर देता है।

रोज हेयर वॉस सही नहीं

बहुत से ऐसे लोग है जो अपने बालों को रोज धोते है। हमें बालों को रोजाना धोने से बचना चाहिए क्योंकि ये बालों को कमजोर कर देते हैं। जिससे हेयर फॉल होता है। ऐसे में बालों को हफ्ते में ज्यादा से ज्यादा तीन बार धोए, इससे बाल साफ और मजबूत रहेंगे।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News