Hair Care: बारिश में नहीं होंगे बाल बेकार, अपनाएं ये मानसून स्पेशल हेयर केयर रूटीन

Hair Care: बारिश का मौसम अपने साथ खुशियां और राहत तो लाता है, लेकिन साथ ही बालों के लिए कई समस्याएं भी लेकर आता है। नमी और गीली हवा बालों को रूखा, बेजान और उलझा हुआ बना सकती है। इसके अलावा, बारिश का पानी कई बार अम्लीय होता है, जो बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। इन समस्याओं से बचने के लिए, आपको अपने बालों की अतिरिक्त देखभाल करने की आवश्यकता है।

hair

Hair Care: मानसून की खुशबू भले ही मनमोहक हो, लेकिन यह बालों के लिए मुश्किलें खड़ी कर देता है। नमी और गीली हवा बालों को रूखा, बेजान और उलझा बना देती है। बारिश का पानी भी अक्सर अम्लीय होता है, जो बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। इस मौसम में डैंड्रफ और झड़ना आम समस्या बन जाती है, साथ ही बारिश में भीगने से स्कैल्प में बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है। इन परेशानियों से बचने के लिए मानसून में बालों की अतिरिक्त देखभाल जरूरी है। बाहर निकलते समय स्कार्फ या टोपी लगाकर बालों को बारिश से बचाएं।

नियमित रूप से हल्के शैम्पू से बाल धोएं और कंडीशनर लगाना न भूलें। हफ्ते में 2-3 बार नारियल, जैतून या बादाम के तेल से बालों की मालिश करें। गीले बालों को कंघी करने से बचें, गर्म हवा से सुखाने से भी दूर रहें। हेयर केयर उत्पादों में केमिकल कम वाले चुनें और संतुलित आहार व पर्याप्त पानी पीना न भूलें। इन छोटी-छोटी सावधानियों से आप मानसून में भी अपने बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाए रख सकती हैं।

बारिश में मौसम में इस तरह रखें बालों का ध्यान

बालों और स्कैल्प को अच्छे से सुखा लें

यदि आप भीग जाते हैं, तो अपने बालों और स्कैल्प को अच्छे से सुखा लें। इसके लिए, सॉफ्ट माइक्रोफाइबर टॉवल का इस्तेमाल करें, जो पानी को तेजी से सोख लेता है। यह बालों को टूटने से बचाने में भी मदद करता है। इसके अलावा, आप बालों को हवा में सूखने भी दे सकते हैं, लेकिन धूप में बहुत देर तक नहीं। गीले बालों को कंघी नहीं करें, क्योंकि इससे बाल टूट सकते हैं। इन छोटी-छोटी सावधानियों से आप मानसून में भी अपने बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाए रख सकती हैं।

नारियल का तेल

नारियल का तेल बालों के लिए वरदान है! शैम्पू से 15 मिनट पहले इसका इस्तेमाल बालों को धोने के लिए तैयार करता है। यह एक प्राकृतिक प्री-कंडीशनर की तरह काम करता है, जो बालों को मजबूती देता है और उन्हें सूखने से बचाता है। नारियल का तेल स्कैल्प को हाइड्रेट करता है और डैंड्रफ को कम करता है, साथ ही बालों को चमक और लचीलापन भी देता है।

प्रोटीन से भरपूर आहार

मानसून में सिर्फ बालों के बाहरी देखभाल से काम नहीं चलेगा, बल्कि खाने पर भी ध्यान देना जरूरी है। प्रोटीन से भरपूर आहार बालों को मजबूती देता है। अंडे, अखरोट, दूधिया उत्पाद और साबुत अनाज प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं। हरी सब्जियां, जामुन, मेवे और बीटरूट जैसे विटामिन युक्त आहार बालों को चमकदार बनाते हैं और उनकी ग्रोथ बढ़ाते हैं।

सही प्रोडक्ट्स का चुनाव

इस मौसम में बालों की देखभाल के लिए सबसे जरूरी है अपने बालों के प्रकार के अनुसार सही प्रोडक्ट्स का चुनाव करना। सूखे बालों के लिए मॉइस्चराइजिंग शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल फायदेमंद होता है, जबकि तेलिय बालों के लिए क्लेंजिंग शैम्पू बेहतर रहता है। सामान्य बालों के लिए माइल्ड शैम्पू का चुनाव किया जा सकता है। कंडीशनर बालों को जरूरी नमी प्रदान करता है, उन्हें मुलायम और चमकदार बनाता है। इसलिए शैम्पू के बाद कंडीशनर लगाना न भूलें। बालों को फ्रिज़ और रूखेपन से बचाने के लिए आप गीले बालों में थोड़ा हेयर सीरम भी लगा सकते हैं।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News