इन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए आंवले का सेवन, इन समस्याओं से हो सकते हैं परेशान

Health Tips, amla juice

Health Tips : सर्दियों का सीजन चल रहा है और सर्दियों में ही सबसे ज्यादा आंवले खाएं जाते हैं। ये सीजन आवंले का सीजन है। सेहत को स्वस्थ, मस्त और तंदुरुस्त रखने के लिए आंवला फायदेमंद माना जाता है। आंवले में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, एंथोसायनिन, फ्लैवोनोइड्स और पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इतना ही नहीं फाइबर की मात्रा भी इसमें भरपूर होती है जो सेहत को फायदा पहुंचाती है। ये शरीर में मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में भी मदद करता है।

आंवले का सेवन कई बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है। लेकिन उसके बाद भी कई लोगों को आंवले का सेवन नहीं करने की सलाह दी जाती है। जी हां, कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनके लिए आंवले का सेवन हानिकारक माना जाता है। आज हम आपको उन्हीं लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आंवले का सेवन करने से बचना चाहिए। अब आप सोच रहे होंगे की ऐसा क्यों? तो चलिए जानते हैं इसके पीछे की वजह –

इन लोगों को नहीं खाना चाहिए आंवला

Health tips

जिन्हें एसिडिटी हो

जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या होती है उन लोगों को आंवले के सेवन से बचना चाहिए। आंवले में फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है जो पाचन तंत्र के लिए अच्छे साबित होते हैं लेकिन जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या ज्यादा है अगर वो आंवले का सेवन करते हैं तो ऐसे में उनकी समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है। इतना ही नहीं एसिडिटी की वजह से कई अन्य बीमारियां भी शरीर को घेर सकती है।

सर्दी जुखाम

जिन लोगों को सर्दी जुखाम हो या जल्द मौसम बदलने की वजह से सर्दी जुखाम हो जाता है उन लोगों को भी आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए। आंवले की तासीर ठंडी होती है। इसके सेवन से सर्दी जुखाम बढ़ जाता है। इसकी वजह से कई सारी दिक्कतों का सामना भी लोगों को करना पड़ सकता है।

खून की समस्या

आंवले में एंटी प्लेटलेट प्रॉपर्टी पाई जाती है। ये ब्लड क्लॉटिंग से बचाने में मदद करती है। इसके सेवन से व्यक्ति को हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी समस्याओं से बचाया जा सकता है लेकिन जो लोग पहले से ही ब्लड के समस्याओं से जूझ रहे हैं और लोगों को आंवले का सेवन करने से बचना चाहिए।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News