Homemade Fertilizer: गुड़हल के पौधों के लिए बेस्ट है ये प्राकृतिक फर्टिलाइजर, इस फल का छिलका आएगा काम

Homemade Fertilizer: जितना आसान पौधे लगाना होता है, उतना ही मुश्किल पौधों की देखभाल करना होता है। कुछ पौधे ऐसे होते हैं जिन्हें ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं पड़ती है, वहीं कुछ पौधे ऐसे भी होते हैं जिनकी खूब देखभाल करनी पड़ती है।

भावना चौबे
Published on -
gardening

Homemade Fertilizer: बहुत लोगों को घर में पौधे लगाने का शौक होता है अपनी इसी शौक के चलते लोग बालकनी और घर की छत पर तरह-तरह के रंग-बिरंगे फूलों वाले पौधे लगाते हैं। इन्हीं फूलों वाले पौधों में से एक है गुड़हल का पौधा। गुड़हल के फूल बहुत ही सुंदर और आकर्षित लगते हैं जिस वजह से अधिकतर लोगों के घर में गुड़हल का पौधा पाया जाता है। गुड़हल के पौधे की देखभाल करने के लिए लोग बाजार से महंगे महंगे फर्टिलाइजर लाते हैं और पौधे में डालते हैं। लेकिन कई बार यह फर्टिलाइजर नुकसानदायक भी साबित हो सकते हैं। इसलिए क्यों ना प्राकृतिक फर्टिलाइजर का ही इस्तेमाल किया जाए। आज हम आपको उसे लेख के द्वारा बताएंगे कि फल के छिलके से किस प्रकार प्राकृतिक फर्टिलाइजर बनाया जा सकता है।

जब कभी भी हम फल का सेवन करते हैं तो हम उसके छिलके को हमेशा फेंक देते हैं क्योंकि हमें लगता है कि वह एक कचरा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फल के छिलके कचरा नहीं बल्कि पौधों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। फल के छिलकों में से ही एक है केले का छिलका। केले का छिलका पौधों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसी के साथ चलिए जानते हैं कि केले के छिलके से फर्टिलाइजर कैसे बनाया जाए और पौधों की देखभाल कैसे की जाए।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।