One day Trip: कम बजट में कैसे बनाएं एक दिन की ट्रिप को शानदार, ये जगह हो सकती है बेस्ट

One day Trip: भारत विविधतापूर्ण देश है, जिसमें विभिन्न प्रकार के पर्यटन स्थल हैं। यहां आपको ऊंचे पहाड़ों से लेकर सुनहरे रेत वाले समुद्र तटों तक सब कुछ मिलेगा। यदि आप एक दिन की ट्रिप प्लान कर रहे हैं, तो भारत की ये जगह आपके लिए बेहतरीन हो सकती है।

trip

One day Trip: इस भागदौड़ और व्यस्त भरी जिंदगी में घूमना फिरना सभी के लिए थोड़ा जरूरी है। कुछ लोगों को घूमने फिरने के लिए तीन से चार दिन मिल जाते हैं तो वहीं कुछ लोगों को मात्र एक दिन मिलता है। अगर आप भी अपने एक दिन की छुट्टी को शानदार बनाना चाहते हैं और वन डे ट्रिप का प्लान बनाना चाहते हैं तो भारत की कुछ जगह आपके लिए बेस्ट हो सकती है। यह जगह रोमांच और प्रकृति का आनंद लेने के लिए बेहतरीन जगह मानी जाती है, इतना ही नहीं इन जगहों के लिए वन डे ट्रिप प्लान करना आपके लिए बजट फ्रेंडली साबित हो सकता है। इसी के चलते चलिए एक नजर डाल लेते हैं कि वह कौन-कौन सी बेहतरीन जगह है जो वनडे ट्रिप को शानदार बना सकती है।

कौन सी जगह है वन डे ट्रिप के लिए शानदार

1. आगरा का ताजमहल

ताजमहल दुनिया के सात अजूबों में से एक है और भारत आने या रहने वाले किसी भी पर्यटक के लिए इसे देखना जरूरी है।ताजमहल मुगल सम्राट शाहजहां द्वारा अपनी तीसरी पत्नी मुमताज महल की याद में बनवाया गया था। यह भारत के आगरा शहर में यमुना नदी के दक्षिण तट पर स्थित है। यह एक शानदार सफेद संगमरमर का मकबरा है, जिसे मुगल वास्तुकला का उत्कृष्ट कृति माना जाता है। ताजमहल को दुनिया के सात अजूबों में से एक माना जाता है और यह भारत के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है।

2. जयपुर का आमेर किला

जयपुर का आमेर किला, जिसे आमेर का महल भी कहा जाता है, जयपुर शहर के बाहर अरावली पहाड़ियों में स्थित एक भव्य किला है। यह राजस्थान के कछवाहा राजपूतों की राजधानी हुआ करता था। यह किला अपनी राजसी वास्तुकला, शानदार दृश्यों और ऐतिहासिक महत्व के लिए जाना जाता है। आमेर किला जयपुर के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है।

3. दिल्ली का लाल किला

दिल्ली का लाल किला, जिसे “किला-ए-मुबारक” के नाम से भी जाना जाता है, भारत की राजधानी दिल्ली में स्थित एक ऐतिहासिक किला है। यह 17 वीं शताब्दी में मुगल सम्राट शाहजहां द्वारा बनवाया गया था। लाल किला अपनी भव्य वास्तुकला, शानदार दृश्यों और ऐतिहासिक महत्व के लिए जाना जाता है। यह भारत के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। इसे यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया है।

4. गोवा के समुद्र तट

गोवा भारत के पश्चिमी तट पर स्थित एक छोटा राज्य है। यह अपने खूबसूरत समुद्र तटों, जीवंत नाइट लाइफ़ और स्वादिष्ट भोजन के लिए जाना जाता है। गोवा में 40 से अधिक समुद्र तट हैं, जिनमें से कुछ दुनिया के सबसे अच्छे समुद्र तटों में गिने जाते हैं। गोवा अपने खूबसूरत समुद्र तटों के लिए जाना जाता है, जो आराम करने और धूप सेंकने के लिए एकदम सही हैं। कुछ लोकप्रिय समुद्र तटों में बागा बीच, कलंगुट बीच और अंजुना बीच शामिल हैं।

5. केरल के बैकवाटर

केरल अपने शांत बैकवाटर के लिए जाना जाता है, जो नाव यात्रा के लिए एकदम सही हैं। कुछ लोकप्रिय बैकवाटर कुमारकोम, एलेप्पी और कोल्लम हैं। केरल के बैकवाटर शांत जलमार्गों का एक नेटवर्क है जो भारत के दक्षिण-पश्चिमी तट पर स्थित केरल राज्य में स्थित है। वे अरब सागर के समानांतर चलते हैं और नदियों, झीलों और नहरों से बने होते हैं। बैकवाटर अपने शांत वातावरण, शानदार दृश्यों और अद्वितीय वनस्पतियों और जीवों के लिए जाने जाते हैं।

भारत में हर किसी के लिए कुछ न कुछ है। यदि आप प्रकृति प्रेमी हैं, तो आप हिमाचल प्रदेश या उत्तराखंड की यात्रा कर सकते हैं। यदि आप इतिहास प्रेमी हैं, तो आप राजस्थान या दिल्ली की यात्रा कर सकते हैं। यदि आप समुद्र तट प्रेमी हैं, तो आप गोवा या केरल की यात्रा कर सकते हैं।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News