बची हुई रोटी का कैसे करें इस्तेमाल? इस सवाल का जवाब जाने यहाँ 

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। How to use leftover roti:- अक्सर घर पर रोटी (Roti) बच जाती है। जिसे कुछ लोग फेक देते है या फिर जानवरों को खिला देते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी रेसिपी बताएंगे जिसे जानने के बाद आपको अपनी रोटियों को फेकने का मन नहीं करेगा। रोटियों को फेकने के बजाए आप घर पर ही आसानी से कुछ टेस्टी डिश बना सकते हैं। तो आइए जाने आप अपने घर में बची हुई रोटियों का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।

रोटी पोहा

पोहा तो अपने खाया ही होगा, लेकिन इस बार घर पर इसे अलग अंदाज में बना कर देखें। हम बात रोटी पोहे की कर रहे हैं। रोटी पोहा बनाने के लिए सबसे पहले पैन में तेल गर्म करके और राई, करी पत्ता, प्याज, हल्दी, अमचूर पाउडर और गरम मसाला डालकर तड़का लगाए। फिर कटे हुए गाजर और शिमला मिर्च भी डाले। अब रोटी को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़कर पैन में डालें। सभी चीजों को अच्छे से मिलाएं और नींबू के रस और धनिया से सजाएं। ध्यान रखें की रोटियां नरम हों। यदि नहीं, तो उन्हें मक्खन से चिकना करें और उन्हें थोड़ा गर्म कर के पोहा बनाए।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"