बची हुई रोटी का कैसे करें इस्तेमाल? इस सवाल का जवाब जाने यहाँ 

आइए जाने आप अपने घर में बची हुई रोटियों का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। How to use leftover roti:- अक्सर घर पर रोटी (Roti) बच जाती है। जिसे कुछ लोग फेक देते है या फिर जानवरों को खिला देते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी रेसिपी बताएंगे जिसे जानने के बाद आपको अपनी रोटियों को फेकने का मन नहीं करेगा। रोटियों को फेकने के बजाए आप घर पर ही आसानी से कुछ टेस्टी डिश बना सकते हैं। तो आइए जाने आप अपने घर में बची हुई रोटियों का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।

रोटी पोहा

पोहा तो अपने खाया ही होगा, लेकिन इस बार घर पर इसे अलग अंदाज में बना कर देखें। हम बात रोटी पोहे की कर रहे हैं। रोटी पोहा बनाने के लिए सबसे पहले पैन में तेल गर्म करके और राई, करी पत्ता, प्याज, हल्दी, अमचूर पाउडर और गरम मसाला डालकर तड़का लगाए। फिर कटे हुए गाजर और शिमला मिर्च भी डाले। अब रोटी को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़कर पैन में डालें। सभी चीजों को अच्छे से मिलाएं और नींबू के रस और धनिया से सजाएं। ध्यान रखें की रोटियां नरम हों। यदि नहीं, तो उन्हें मक्खन से चिकना करें और उन्हें थोड़ा गर्म कर के पोहा बनाए।

यह भी पढ़े…  Vivo ला रहा है अपना नया और तगड़ा स्मार्टफोन, कंपनी ने की तारीख की घोषणा, जाने Vivo T2 के फीचर्स               

रोटी पिज्जा

आजकल सिर्फ बच्चों को ही नहीं बल्कि बड़ों को पिज्जा पसंद होता तो क्यों ना बची हुई रोटियों का इस्तेमाल पिज्जा बनाने में करें। हैरान ना हो और जानिए कैसे आप रोटी पिज्जा बना सकते हैं। एक रोटी लें और अपनी पसंद का सॉस और चटनी फैलाएं। आप केचप, पिज्जा सॉस, मेयोनेज़, चिपोटल और कई अन्य का उपयोग कर सकते हैं। अब बेस के ऊपर टमाटर, शिमला मिर्च, कॉर्न और प्याज जैसी सब्जियां डालें। अब थोडा़ सा पनीर कद्दूकस कर लें और उस पर थोडा सा ऑरिगेनो छिड़क दें। रोटी पिज्जा को घी लगी कढ़ाई में रखें और ढक्कन को ढक दें। आंच धीमी रखें। इसे 3-4 मिनट तक बैठने दें, जब तक कि पनीर पिघल न जाए और आपका काम हो जाए। सुनिश्चित करें कि रोटियां थोड़ी मोटी हों, क्योंकि पतली रोटियां कड़ी हो जाती है। 

यह भी पढ़े…  Realme Narzo 50 5G और Vivo X80 आज भारत में हुआ लॉन्च, दमदार हैं दोनों स्मार्टफोन, जाने फीचर्स  

रोटी नूडल्स

नूडल्स तो लगभग सभी लोगों को पसंद होता है, लेकिन मैदे से बना नूडल्स शरीर के लिए बहुत हानिकारक होता है। तो क्यों ना बची हुई रोटियों का इस्तेमाल नूडल्स बनाने में किया जाए? रोटी नूडल्स बनाने के लिए बची हुई रोटियों को पतली और लंबी स्ट्रिप्स में काट लें। अब एक पैन को गरम करें और उसमें कटा हुआ लहसुन, प्याज, गाजर, शिमला मिर्च और पत्ता गोभी डालें। आप चाहे तो एक बड़ा चम्मच सोया सॉस और रेड चिल्ली सॉस डाल सकते हैं। स्वाद के अनुसार नमक और काली मिर्च डालें। जब सब कुछ अच्छे से भून जाए तो इसमें रोटी के लंबे टुकड़े मिलाएं ध्यान रखे की इसे ज्यादा न मिलाएं, क्योंकि इससे रोटी नूडल्स टूट सकते हैं।

Disclaimer: इस खबर का उद्देश्य केवल शिक्षित करना है। कृपया कोई भी कदम उठाने से पहले विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।