पौधों की अच्छी ग्रोथ के लिए ऐसे करें विनेगर का इस्तेमाल, फिर देखें कमाल

Plant Care: विनेगर, विशेषकर एप्पल साइडर विनेगर, आपके पौधों के लिए एक प्राकृतिक रसायन है। इसे पानी में मिलाकर पौधों की मिट्टी में डालने से मिट्टी का पीएच स्तर संतुलित होता है।

Plant Care

Plant Care: विनेगर का इस्तेमाल न सिर्फ घर के अंदर बल्कि घर के बाहर के कामों के लिए भी किया जा सकता है। जिस तरह हम जानते हैं कि विनेगर खाना बनाने और सफाई में मददगार होता है।

वहीं यह बगीचे में भी बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। विनेगर का इस्तेमाल आप बगीचे में खरपतवार को हटाने, कीड़ों से बचाव करने और बागवानी से जुड़ी अन्य समस्याओं के समाधान के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। विनेगर में पाए जाने वाले प्राकृतिक गुण न केवल आपके बगीचे को सुरक्षित रखते हैं। बल्कि यह पर्यावरण के लिए भी सुरक्षित है। इस तरह आप अपने पौधों के लिए विनेगर का इस्तेमाल कर सकते हैं

खरपतवारों से निपटने का प्राकृतिक उपाय

पौधों के बीच उगने वाले खरपतवार अक्सर अच्छे पौधों को नुकसान पहुंचाते हैं। इन्हें खत्म करने के लिए आप विनेगर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप खरपतवारों पर सीधे विनेगर छिड़क सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें, कि यह उन पौधों पर ना लगे जिन्हें आप बचाना चाहते हैं। विनेगर का इस्तेमाल करना एक बेहद ही अच्छा ऑप्शन है। खासकर अगर आप अपने बगीचे में जहर नहीं लगाना चाहते हैं। यह खासकर सुरक्षित है यदि आपके पास पालतू जानवर या छोटे बच्चे हैं जो बगीचे में खेलते हैं।

बागवानी टूल्स की सफाई में विनेगर

इसके अलावा आप विनेगर का इस्तेमाल बागवानी टूल्स को साफ करने के लिए भी कर सकते हैं। सबसे पहले बागवानी टूल्स को अच्छी तरह से पानी से धो लें। इसके बाद विनेगर को पानी में मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें और कपड़े की मदद से औजारों को साफ करें। यह तरीका न केवल टूल्स को बैक्टीरिया से फ्री रखेगा, बल्कि बगीचे में लगे गमलों पर जमी गंदगी और दाग भी आसानी से हटा देगा।

विनेगर का जादू

कुछ पौधे ऐसे होते हैं जिनके लिए विनेगर का इस्तेमाल किसी वरदान से कम नहीं होता है। रोडोडेंड्रोन और एज़िलिया जैसे कुछ पौधे अमिल्य मिट्टी में अच्छे से उगते हैं। यदि आप इन पौधों को बेहतर वृद्धि देने की चाह रखते हैं तो विनेगर एक बेहद ही अच्छा ऑप्शन है।

लगभग 4 लीटर पानी में एक कप सिरका मिलाकर इसे, इन पौधों की मिट्टी में डालें। यह मिश्रण मिट्टी के पीएच स्तर को बढ़ाता है, जिससे यह पौधों के लिए अधिक अनुकूल हो जाता है।

चींटियों को भगाने का आसान उपाय

चींटियों का फल और सब्जी के पौधों पर लगना एक सामान्य समस्या है। लेकिन इसका छुटकारा पाना इतना मुश्किल नहीं है, जितना कि लोग समझते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए आप विनेगर और पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें। फिर इस मिश्रण को स्प्रे बोतल में भरें और इसे उन प्रभावित हिस्सों पर छिड़क दें, जहां चीटियां ज्यादा दिखाई देती हैं।

विनेगर की तेज खुशबू और एसिडिटी चीटियों को भगाने में मदद करती है। जिससे वह पौधों से दूर चली जाती हैं। इस सरल उपाय के जरिए आप अपने बगीचे को चीटियों से मुक्त रख सकते हैं और अपने पौधों की सेहत को सुरक्षित कर सकते हैं।

बीज अंकुरण में विनेगर का जादू

बीजों को रोपण के लिए तैयार करने के लिए आप एक रात पहले उन्हें 500 मिलीलीटर पानी और 125 मिलीलीटर सिरके के घोल में भिगो सकते हैं। यह मिश्रण बीजों के अंकुरण को बेहतर बनाने में मदद करता है। विनेगर में मौजूद एसिडिक तत्व बीजों की बाहरी परत को नरम कर देते हैं, जिससे वे जल्दी और प्रभावी तरीके से अंकुरित होते हैं।

इस प्रक्रिया के बाद जब आप बीजों को मिट्टी में रोपेंगे तो वह अधिक तेजी से और स्वस्थ तरीके से उगेंगे। इस सरल उपाय से आप अपने बागवानी के प्रयासों से सफलता हासिल कर सकते हैं।

कीड़ों और मक्खियों से सुरक्षा

अगर आपके पौधों में बार-बार कीड़े लग जाते हैं तो विनेगर एक बहुत ही अच्छा समाधान है। आप अपने बगीचे की क्यारी के किनारे पर विनेगर स्प्रे कर सकते हैं। ऐसा करने से कीड़े दूर रहेंगे। अगर आपके फल के पौधों पर मक्खियों का हमला हो गया है तो विनेगर का एक खास मिश्रण इसमें आपकी मदद कर सकता है।

इसके लिए एक बोतल में एक कप पानी, आधा कप एप्पल साइडर सिरका, एक चौथाई कप चीनी और एक बड़ा चम्मच गुड़ मिलाएं। इस मिश्रण को पौधों पर स्प्रे करें, इससे मक्खियों भाग जाएंगी और आप आपके फलों को सुरक्षित रख सकेंगे।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News