अगर आप भी चीनी की जगह करते हैं आर्टिफिशियल स्वीटनर का इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, सेहत पर पड़ता है बुरा प्रभाव

Artificial Sweetener: शायद ही कोई हो जिसे मीठा ना पसंद हो, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि लोग चीनी के हानिकारक प्रभाव से बचने के लिए आर्टिफिशियल स्वीटनर का उपयोग करते है। ये आपके सेहत को फायदा पहुंचाने के बजाय नुकसान पहुंचाता है।

Saumya Srivastava
Updated on -

Artificial Sweetener: मीठा खाना सभी को पसंद होता है, कई बार लोग बीमारी की वजह से तो कभी अपनी डाइट की वजह से इससे बचते है। ज्यादा मात्रा में चीनी का उपयोग आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में लोग चीनी के हानिकारक प्रभाव से बचने के लिए आर्टिफिशियल स्वीटनर का उपयोग करने लगते है। ये आर्टिफिशियल स्वीटनर भी आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकते हैं। इसके इस्तेमाल से कई बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। आइए जानते है ऐसे ही कुछ खतरों के बारे में।

वजन बढ़ाए

लोग वजन पर कंट्रोल करने के लिए ही आर्टिफिशियल स्वीटनर का इस्तेमाल करते है। इसलिए वो अपने डाइट में चीनी की जगह इसे ही इस्तेमाल करते है, लेकिन क्या आप जानते है कि अपनी डाइट में आर्टिफिशियल स्वीटनर का इस्तेमाल करने से आपका वजन बढ़ सकता है। बता दें कि इसका इस्तेमाल करने की वजह से कैलोरी इनटेक बढ़ जाता है और साथ ही यह भूख कंट्रोल करने की नेचुरल एबिलिटी को भी खत्म कर देती है जो वजन बढ़ा देता है।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava