सरकारी नौकरी से दे दिया था इस्तीफा, आज चला रहे IAS कोचिंग संस्थान ‘दृष्टि’, पढ़ें डॉ. विकास दिव्यकीर्ति की Success Story

Sanjucta Pandit
Published on -

Vikas Divyakirti Success Story : प्रयागराज एक महत्वपूर्ण शहर रहा है, जहां IAS और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए छात्र पहुंचते हैं। बता दें कि इलाहाबाद में कई प्रसिद्ध कोचिंग संस्थान हैं जो छात्रों को इग्जाम के लिए तैयारी करवाते हैं, लेकिन बदलते समय को देखते हुए अब अधिकतर युवा बड़े शहरों में शिक्षा और प्रशिक्षण की खोज करते हैं, क्योंकि वहां उन्हें बेहतर शिक्षा के अवसर मिलते हैं। साथ ही परीक्षा की तैयारी के लिए भी उन्हें उत्तम संसाधन मिलते हैं। इसके लिए दिल्ली उनकी पहली पसंद बन रही है। ऐसी ही कोचिंग सेंटर के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं जो राष्ट्रीय राजधानी ही नहीं, बल्कि पूरे देशभर में प्रसिद्ध हो चुकी है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको IAS कोचिंग संस्थान ‘दृष्टि’ के फाउंडर डॉ. विकास दिव्यकीर्ति की सक्सेस स्टोरी बताते हैं जोकि काफी दिलचस्प है।

सरकारी नौकरी से दे दिया था इस्तीफा, आज चला रहे IAS कोचिंग संस्थान ‘दृष्टि’, पढ़ें डॉ. विकास दिव्यकीर्ति की Success Story

Drishti IAS

सबसे पहले तो हम आपक ‘दृष्टि आई.ए.एस.’ (Drishti IAS) कोचिंग के बारे में बताते हैं जोकि दिल्ली में स्थित प्रसिद्ध और प्रतिष्ठित IAS कोचिंग संस्थान है। बता दें कि यह संस्थान IAS और अन्य सिविल सेवा परीक्षाओं की तैयारी के लिए प्रोफेशनलिज्म के साथ जाना जाता है। ‘दृष्टि आई.ए.एस.’ ने अपनी उच्च गुणवत्ता की कारण छात्रों के बीच अपना नाम बनाया है। यहां देश के कोने-कोने से बच्चे तैयारी के लिए पहुंचते हैं। इस सेंटर में ऑनलाइन पाठ्यक्रम भी प्रदान किया जाता है ताकि छात्र दूर रहकर भी इसका लाभ उठा सकें।

हरियाणा में हुआ जन्म

डॉ. विकास दिव्यकीर्ति का जन्म में 26 दिसंबर 1973 को हरियाणा में हुआ था। यहां से प्रारंभिक शिक्षा लेने के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय से PhD की पढ़ाई पूरी की। उनके माता-पिता का साहित्यिक पृष्ठभूमि और उनका हिंदी भाषा के प्रति गहरा लगाव था। इस तरह वह शिक्षा के क्षेत्र में छात्रों के लिए एक प्रेरणास्त्रोत बने। आज वह एक प्रमुख शिक्षक और मार्गदर्शक बन चुके हैं, जिन्होंने अपने शिक्षा के माध्यम से अनेक छात्रों को सिविल सेवा परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने में मदद की है। उनके संघर्ष, निरंतर उत्साह और विशेषज्ञता के कारण वे छात्रों के बीच बहुत प्रसिद्ध हैं। ‘दृष्टि आई.ए.एस.’ संस्थान के माध्यम से उन्होंने सिविल सेवा की तैयारी कर रहे छात्रों को अपने अनुभव और ज्ञान के साथ प्रेरित किया है। केवल इतना ही नहीं, इस संस्थान से बड़े-बड़े अफसर बाहर निकले हैं।

हुए समर्पित

बहुत कम लोगों को ही पता है कि डॉ. विकास दिव्यकीर्ति ने फर्स्ट अटेम्प्ट में ही यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास कर ली थी। इसके बाद उन्होंने कुछ अलग करने की ठाणी और लगभग एक साल सरकारी नौकरी से रिजाइन दे दिया। बता दें कि उनका पहले से ही साहित्य में काफी ज्यादा इंटरेस्ट था। कुछ रिपोर्टर्स में तो इस बात का भी खुलासा हुआ है कि उन्होंने अपने रिश्तेदार के दबाव में आकर यूपीएससी एक्जाम दिया था जोकि देश की सबसे कठिन परीक्षा मानी जाती है। DNA की रिपोर्ट के अनुसार, आईएएस रहते हुए उनकी पोस्टिंग गृह मंत्रालय में थी, लेकिन 1 साल बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया। हालांकि, यह बहुत ही बड़ा फैसला था लेकिन विकास दिव्यकीर्ति कुछ अलग करना चाहते थे। बता दें कि डॉ. दिव्यकीर्ति का यह निर्णय अद्वितीय है, जिसमें वे अपने कठिन रास्ते को पहचानकर उसके लिए पूरी तरह से समर्पित हो गए।

नेट वर्थ

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, साल 2024 में दृष्टि आईएएस ने सालाना 25.4 मिलियन डॉलर कमाए हैं। उनके यूट्यूब चैनल पर 1 करोड़ से अधिक सब्सक्राइबर है। उनके टीचिंग वीडियो को लाखों लोग देखते हैं। वह अपने यूट्यूब चैनल पर साहित्य, साइंस, फिलास्फी, धर्म, पोलिटिकल, सहित यूपीएससी परीक्षाओं को लेकर स्टूडेंट्स को मार्गदर्शन देते हैं। पहले उनका इंस्टिट्यूट ऑफलाइन था, लेकिन साल 2017 में उन्होंने ऑनलाइन ट्यूशन की शुरुआत की। अब वह देश ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में प्रसिद्ध हो चुके हैं।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News