Gupt Navratri 2024: गुप्त नवरात्र पर करें ये खास उपाय, विवाह संबंधी सभी समस्याएं होंगी खत्म

हिंदू पंचांग के अनुसार, आषाढ़ मास के गुप्त नवरात्र 2024 की शुरुआत 6 जुलाई को होगी और इसका समापन 15 जुलाई को होगा। कलश की स्थापना का समय 6 जुलाई को सुबह 05:11 बजकर से लेकर 07:26 बजकर तक रहेगा।

Sanjucta Pandit
Published on -
ashadha gupt navratri

Gupt Navratri 2024 : गुप्त नवरात्र का त्योहार हिंदू धर्म में वास्तव में बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। इस अवसर पर भगवानी दुर्गा की विशेष पूजा और उनकी 10 महाविद्याओं का ध्यान किया जाता है। इस दौरान जातक कठिन व्रत करते हैं, जिससे उन्हें धार्मिक, मानसिक और आध्यात्मिक लाभ मिलते हैं। इसे करने से व्यक्ति को अक्षय फल मिलते हैं, जो जीवन की सभी मुश्किलों से निपटने में मदद करते हैं। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको गुप्त नवरात्र का शुभ मुहूर्त और विवाह संबंधी कुछ उपाय बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आप भी अपनी समस्याएं खत्म कर सकते हैं। आइए जानते हैं विस्तार से…

chaitra navratri

शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार, आषाढ़ मास के गुप्त नवरात्र 2024 की शुरुआत 6 जुलाई को होगी और इसका समापन 15 जुलाई को होगा। वहीं, कलश की स्थापना का समय 6 जुलाई को सुबह 05:11 बजकर से लेकर 07:26 बजकर तक रहेगा।

करें ये उपाय

  • ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार, गुप्त नवरात्री के नौ दिनों तक पानी में हल्दी मिलाकर स्नान करना है। ऐसा करने पर देवी भक्त को मनचाहा वर प्राप्ती का आशिर्वाद देती हैं।
  • ज्योतिष शास्त्रों में बताए गए उपायों के अनुसार, माथे और नाभि पर हल्दी का लेप लगाएं। हल्दी को शुभता का प्रतीक माना जाता है और इसे विवाह के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

ऐसे करें पूजा

  • मां दुर्गा की मूर्ति या छवि को स्थापित करें।
  • उनके लिए स्नान, वस्त्र, दीप, धूप, फूल आदि सहित पूजा सामग्री तैयार करें।
  • पूजा के दौरान मां दुर्गा के मंत्रों का जाप करें।
  • मंत्रोच्चारण के साथ आरती और भजन करें।
  • माता को फल का भोग लगाएं।
  • अंत में सभी को प्रसाद बांटें।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News