Nag Panchami: 9 अगस्त को मनाई जाएगी नाग पंचमी, साधकों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए ये काम

इस दिन लोग नाग देवता की मिट्टी की मूर्तियां बनाते हैं और उनकी पूजा करते हैं। दूध, चावल, हल्दी, फूल और मिठाई चढ़ाई जाती है। कुछ स्थानों पर लोग जीवित नागों को दूध पिलाते हैं।

Nag Panchami 2024 : हिंदू पंचांग के अनुसार, सावन माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि पर नाग पंचमी का पर्व मनाया जाता है। यह तिथि हिंदू धर्म में विशेष महत्व रखती है। बता दें कि इस दिन नाग देवता की पूजा की जाती है, जिससे साधक के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं। साथ ही उन्हें समृद्धि और सुख-शांति की प्राप्ति होती है। इस दिन लोग नाग देवता की मिट्टी की मूर्तियां बनाते हैं और उनकी पूजा करते हैं। दूध, चावल, हल्दी, फूल और मिठाई चढ़ाई जाती है। कुछ स्थानों पर लोग जीवित नागों को दूध पिलाते हैं।

Nag Panchami: 9 अगस्त को मनाई जाएगी नाग पंचमी, साधकों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए ये काम

धार्मिक मान्यता

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, नाग पंचमी का दिन महाभारत काल से जुड़ा हुआ है। ऐसा कहा जाता है कि इसी दिन भगवान श्रीकृष्ण ने कालिया नाग का वध किया था और यमुना नदी को कालिया के विष से मुक्त किया था। इसमें भक्तजन उपवास करते हैं और नाग देवता की विधिवत पूजा-अर्चना करते हैं।

ना करें ये काम

  • नाग पंचमी के दिन किसी भी तरह के खुदाई के कार्य से बचना चाहिए क्योंकि इसे अशुभ माना जाता है।
  • नाग पंचमी के दिन सांपों को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहिए।
  • धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, नाग पंचमी के दिन लोहे की कड़ाही और तवे पर खाना बनाने की मनाही होती है। इससे नाग देवता का अपमान माना जाता है।
  • सांप दूध को पचा नहीं सकते। इससे उनके लिए समस्याएं उत्पन्न हो जाती है। दूध उनके लिए जहर के समान होता है, जिससे उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है।
  • इस दिन साग या हरी पत्तेदार सब्जियां नहीं तोड़ना चाहिए। इससे सांपों को हानि पहुंच सकती है।
  • नाग पंचमी के दिन धारदार वस्तुओं जैसे सुई, चाकू और अन्य नुकीली चीजों का उपयोग नहीं करना चाहिए।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News