रसोई में रखी इन पांच चीजों से बनाएं दूरी, नहीं तो झेलनी पड़ सकती हैं डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियां

unhealthy foods

Unhealthy Food In Kitchen: आजकल कई बीमारियां हमारी खानपान और जीवनशैली के कारण होता है। हमारे रसोई में कुछ ऐसी चीजें मौजूद होती हैं, जिनके सेवन से हम कई बीमारियों से ग्रसित हो जाते हैं। इन्हीं बीमारियों में डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने की भी परेशानी शामिल हैं। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हार्ट अटैक की समस्या हो जाती है। आइए जानते हैं कि रसोई में रही कौन कौन सी चीजों का सेवन करने से डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या हो जाती है।

सफेद नमक

घरों में अक्सर सफेद नमक का उपयोग किया जाता है। क्योंकि यह नमक सस्ता होता है। जिसके कारण इसका उपयोग हर चीज में किया जाता है। हालांकि इसके सेवन से ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं हो जाती हैं। ऐसे में इसकी जगह काला नमक, पिंक रॉक साल्ट, सी सॉल्ट और सेंधा नमक जैसे नमकों का उपयोग किया जाना चाहिए।

पैक्ड जूस

अगर आप पैक्ड जूस का सेवन करते हैं तो आपको डायबिटीज जैसी गंभीर बिमारियों का खतरा बढ़ जाता है। बता दें इसमें कार्बोहाइड्रेड, शुगर की मात्रा ज्यादा पाई जाती है। वहीं इसमें फाइबर की कम मात्रा पाई जाती है। ऐसे में हमें पैक्ड जूस की जगह ताजा फलों के जूस का सेवन करना चाहिए। इसके साथ ही कोल्डड्रिंक का सेवन करने से भी बचना चाहिए।

चीनी

चीनी ज्यादातर लोग पसंद करते हैं। हालांकि चीनी का सेवन करने से डायबिटीज की समस्या का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। वहीं अगर आप चीनी के सेवन पर कंट्रोल नहीं करते हैं तो यह हाई ब्लड प्रेशर के साथ अन्य बीमारियों का भी कारण बनती है।

रिफाइंड ऑयल

लोगों को तली भुनी चीजों का सेवन करना पसंद होता है। अक्सर घरों में रिफाइंड ऑयल का उपयोग किया जाता है। लेकिन इसका उपयोग करने से बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने का डर रहता है। जिसके कारण हार्ट अटैक की भी समस्या का खतरा बना रहता है। ऐसे में रिफाइंड ऑयल की जगह ऑलिव ऑयल, देशी घी, सरसों का तेल और कोकोनट ऑयल का उपयोग किया जाना चाहिए।

पैक्ड आटा

आज के समय में पैक्ड आटा का उपयोग शहरों में तेजी से किया जा रहा है। क्योंकि पैक्ड आटा मैदे के समान शरीर के लिए नुकसानदायक होता है। ऐसे में हमें पैक्ड आटे के सेवन से बचना चाहिए। इसकी जगह चक्की का पीसा हुआ आटा का सेवन करना चाहिए।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News