हाथ मिलाने के तरीके से जानें किसी का भी व्यक्तित्व, आसानी से करें पर्सनैलिटी टेस्ट

हर व्यक्ति का रहन-सहन और व्यवहार उसके बारे में बहुत कुछ बताता है। जिस तरह से व्यक्ति दूसरे लोगों से हाथ मिलाता है। उससे भी उसके व्यक्तित्व का अंदाजा लगाया जा सकता है।

personality test

Personality Test: हर व्यक्ति का स्वभाव और रहन-सहन दूसरे से अलग है। किसी के व्यवहार में सौम्यता नजर आती है तो कोई काफी तेजतर्रार स्वभाव का होता है। व्यक्ति जिस तरह से हमारे सामने पेश आता है उसी के आधार पर हम उसके व्यक्तित्व का अंदाजा लगाते हैं।

जब भी हमारी किसी से मुलाकात होती है तो हम उनसे हाथ मिलाते हैं। हाथ मिलाना एक कॉमन चीज है जो आजकल सभी लोगों के बीच होती है। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि हाथ मिलाने का तरीका व्यक्ति के व्यक्तित्व के बारे में बहुत सी बातें बोलता है। व्यक्ति जब हाथ मिलाता है तो यह पता लगता है कि उसके अंदर कितना कॉन्फिडेंस है।

मजबूती से हाथ मिलाना

अगर कोई व्यक्ति मजबूती से हाथ मिलाता है तो इसका मतलब है कि वह दूसरों की काफी रिस्पेक्ट करता है। इस तरह के लोग विश्वास पात्र होते हैं और ईमानदारी से अपने कामों को निभाते हैं।

दोनों हाथों का उपयोग

कुछ लोग हाथ मिलाते समय अपने दोनों हाथों का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप इसी गर्मजोशी के साथ किसी से मिल रहे हैं। इसका मतलब यह है कि सामने वाला आपके लिए काफी मायने रखता है।

एक हाथ पीछे रखना

कुछ लोग हाथ मिलाते समय अपने एक हाथ को पीछे की तरफ रखते हैं। ये उनके अंदर कॉन्फिडेंस की कमी को झलकाता है। इस तरह के लोग मिलना जुलना कम पसंद करते हैं और इन्हें भीड़ से अलग रहना अच्छा लगता है।

बेमन से हाथ मिलाना

कुछ लोग सामने वाले व्यक्ति से बहुत ही बेमन से हाथ मिलाते हैं। वह बात जरूर कर रहे होते हैं लेकिन उनका ध्यान कहीं और होता है। इस तरह के लोगों को सामने वाले से मिलने या बातचीत करने में कोई दिलचस्पी नहीं होती।

हथेली पर जोर

कुछ लोग जब हाथ मिलाते हैं तो वह अपनी कोहनी से आगे वाले हिस्से पर ज्यादा जोर लगाते हैं। इस तरह के लोग सामने वाले से गर्मजोशी से मिलने का नाटक कर रहे होते। यह लोग दिखावा करते हैं जबकि असल में इनके मन में कुछ और होता है।

सीधा हाथ मिलाना

कुछ लोग अपने हाथों को मोड़ते नहीं हैं और हाथ सीधा रख कर मिलाते हैं। इस तरह के लोग काफी फ्रेंडली नेचर के होते हैं। इन्हें लोगों से मिलना जुलना दोस्ती करना अच्छा लगता है। यह नई जगह पर जाना पसंद करते हैं और हर समय कुछ नया करना इन्हें अच्छा लगता है।

हाथ दबाना

कुछ लोग मुलाकात के वक्त सामने वाले का हाथ दबा देते हैं। इस तरह के लोग आत्मविश्वास से लबरेज रहते हैं। इन लोगों में कॉन्फिडेंस तो काफी होता है लेकिन यह गुस्से के भी तेज होते हैं। कई बार छोटी-छोटी बातों पर इन्हें बहुत ज्यादा गुस्सा आ जाता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News