बैठने के तरीके से जानें व्यक्तित्व के गुण, आसानी से करें पर्सनैलिटी टेस्ट

व्यक्ति के स्वभाव के साथ उसका रहन-सहन और हावभाव भी व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ बताता है। चलिए आज हम आपको बैठने के तरीके के आधार पर पर्सनैलिटी की जानकारी देते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
personality test

Personality Test: हर व्यक्ति दूसरे से भिन्न है और उसे उसकी आदतें ही दूसरों से अलग बनाती है। उसका उठना-बैठना, बोलना-चलना, खाना-पीना सब कुछ बताता है कि वह किस तरह के व्यक्तित्व का इंसान है।

अगर हमें किसी व्यक्ति के बारे में कुछ पता करना होता है तो हम यह देखते हैं कि वह किस तरह से दूसरों से पेश आ रहा है। कुलमिलाकर हम उसके स्वभाव के बारे में जानने की कोशिश करते हैं। लेकिन व्यक्ति के स्वभाव के अलावा उसके रहन-सहन का तरीका भी बहुत कुछ कहता है। आज हम आपको व्यक्ति के बैठने के तरीके के मुताबिक उसके व्यक्तित्व के गुणों की जानकारी देते हैं।

सीधे घुटने

जो लोग बैठते समय अपने घुटने बिल्कुल सीधे रखते हैं। वह लोग काफी अनुशासनात्मक व्यवहार के होते हैं। इन्हें तर्कपूर्ण व्यवहार करना पसंद होता है। यह विचारक और ईमानदार किस्म के होते हैं।

अलग घुटने

जो लोग अपने घुटनों को फैला कर बैठते हैं वो सेल्फ सेंटर्ड कहलाते हैं। इन्हें अपनी बातों से सबसे ज्यादा मतलब होता है। यह अहंकारी किस्म के होते हैं और कई मौकों पर अड़ जाते हैं।

क्रॉस पैर

कुछ लोग अपने पैरों को क्रॉस करके बैठते हैं और यह अच्छे वक्ता कहलाते हैं। इन्हें लोगों से बातचीत करना और नई-नई जानकारी जुटाना पसंद होता है। ये कलात्मक किस्म के होते हैं और रचनात्मक चीज इन्हें आकर्षित करती है।

क्रॉस टखने

कुछ लोग बैठते समय अपने घुटनों को तो अलग रखते हैं लेकिन टखने क्रॉस करके बैठते हैं। इस तरह के लोग राजसी ठाठ बाट के साथ अपनी जिंदगी बिताना पसंद करते हैं। इन्हें पता होता है कि इनका लक्ष्य क्या है और उसे कैसे हासिल करना है। इसके लिए यह काफी मेहनत भी करते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News