Labour Day 2024: मजदूरों का सम्मान, देश का गौरव, जानें हर साल 1 मई को क्यों मनाया जाता है मजदूर दिवस

Labour Day 2024: मजदूर दिवस, जिसे अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस भी कहा जाता है, हर साल 1 मई को दुनिया भर में मनाया जाता है। यह दिन मजदूरों के योगदान को सम्मानित करने और उनके अधिकारों के लिए लड़ने का अवसर है।

labour day

Labour Day 2024: 1 मई को हर साल मजदूर दिवस या इंटरनेशनल लेबर डे मनाया जाता है। इसकी शुरुआत 1889 में हुई थी, जब पेरिस में दुनिया भर के समाजवादी और श्रमिक संगठनों ने मिलकर मजदूरों के अधिकारों के लिए आवाज उठाने का फैसला किया था। उस समय, काम के घंटे निर्धारित नहीं थे, जिसके कारण 1884 में अमेरिका और कनाडा में ट्रेड यूनियनों ने 1 मई 1886 से 8 घंटे का कार्यदिवस लागू करने की मांग की। इस मांग के समर्थन में लाखों मजदूर हड़ताल पर चले गए। शिकागो इस हड़ताल का केंद्र था, जहां दो दिनों तक शांतिपूर्ण प्रदर्शन के बाद तीसरे दिन हिंसा भड़क उठी। मैकॉर्मिक हार्वेस्टिंग मशीन कंपनी के बाहर हुई हिंसा में दो मजदूरों की पुलिस की गोलीबारी में मौत हो गई। अगले दिन फिर से हिंसा हुई, जिसमें कई लोग मारे गए।

क्यों मनाया जाता है मजदूर दिवस?

यह दिन उन लोगों के योगदान को याद करने और सम्मानित करने का अवसर है जो हमारे समाज के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह दिन श्रमिकों के अधिकारों, जैसे कि सुरक्षित काम करने की स्थिति, उचित मजदूरी, काम के घंटे और सामाजिक सुरक्षा, के महत्व पर प्रकाश डालता है। मजदूर दिवस सामाजिक न्याय और समानता को बढ़ावा देने के लिए एकजुट होने का आह्वान करता है। यह दिन दुनिया भर के श्रमिकों को एकजुट करने और एक मजबूत आवाज बनाने का अवसर है।

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।