घर पर इस आसान रेसिपी से झटपट बनाएं स्वादिष्ट हेल्दी पास्ता, जानें विधि

Healthy Pasta Recipe

Healthy Pasta Recipe : आजकल सबसे ज्यादा लोग बाजार का टेस्टी-टेस्टी स्ट्रीट फूड, चाइनीस, कॉन्टिनेंटल फूड्स आदि सब चीज खाना पसंद करते हैं। लेकिन अधिकतर लोगों को और बच्चों को चाइनीज और पास्ता खाना बेहद पसंद होता है। पास्ता तो एक ऐसी डिश है जिसे हर कोई खाना पसंद करता है। सबसे ज्यादा इस जनरेशन के लोग व्हाइट सॉस पास्ता, रेड पास्ता और अन्य तरह के पास्ता खाना पसंद करते हैं। लेकिन इसे बनाना घर पर हर किसी को नहीं आता है। कुछ ही लोग घर पर बाजार जैसा स्वादिष्ट पास्ता बनाकर तैयार कर पाते हैं।

आज हम आपके घर पर एक आसान रेसिपी की मदद से हेल्दी स्वादिष्ट पास्ता बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं। सर्दियों में अगर आप इस रेसिपी को ट्राई करेंगे तो यकीनन बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को यह बेहद पसंद आएगा और हर कोई उंगलियां चाटता रह जाएगा। तो चलिए जानते हैं हेल्दी पास्ता बनाने की सामग्री और विधि।

Healthy Pasta बनाने की रेसिपी

सामग्री

500 ग्राम पास्ता
1 शिमला मिर्च
2 बड़े चम्मच वर्जिन जैतून/सरसों का तेल
1 चम्मच अदरक का पेस्ट
पानी
2 टमाटर
7 टुकड़े हरा प्याज
1 गाजर
1 चम्मच लहसुन का पेस्ट
नमक
मिर्च के टुकड़े
अजवायन
सजावट के लिए
50 ग्राम पनीर

बनाने की विधि

पास्ता बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक पैन को गैस पर मीडियम आंच पर रखना है, उसके बाद उसमें पानी डालना है और थोड़ा सा स्वाद अनुसार नमक डालकर उसमें पास्ता डाल देना है और तब तक उसे उबालना है। जब तक पास्ता नर्म ना हो जाए आप उसे एक बार दबा कर देखें। जब पास्ता नरम हो जाए और अच्छे से पक जाए तो गैस को बंद कर दें। उसके बाद पास्ता का सारा पानी निकाल दें। अब एक कटोरी में पास्ता को निकाल लें। उसके बाद प्रेशर कुकर में भी सभी कटी हुई सब्जियां थोड़ा और पानी डालकर उसे बफाने के लिए रख दें। जब सब्जियां हल्की पक जाए तो उसे ब्लेंडर जार में डालकर ब्लेंड कर लें।

अब आपको एक नॉन स्टिक पैन लेकर उसमें थोड़ा तेल डालना है और मध्यम आंच पर गैस गर्म करना है। जब तेल में उबाल आने शुरू हो जाए तब उसमें अदरक और लहसुन का पेस्ट डालकर कटा हुआ प्याज डालना है और अच्छे से सोते करना है। उसके बाद आपको अजवाइन उसमें थोड़ा सा डाल देना है और अच्छे से मिक्स करना है। फिर आपको सभी सब्जियों का सॉस उसमें डालना है। अब आप इसमें मिर्च के टुकड़े और नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।फिर उसमें उबले हुए पास्ता को मिला दें। आप इसमें पनीर के छोटे-छोटे टुकड़े करके भी डाल सकते हैं और यह आपका पास्ता बनाकर तैयार हो चुका है। आप इसे ऊपर से धनिए से गार्निश करके सर्व कर सकते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News