बर्फ में मिलाएं ये चीजें और चमकाएं अपनी त्वचा, कमाल की है ये आईस थेरेपी

कुछ ऐसे आइस क्यूब्स के बारे में जिन्हें बनाकर आप अपनी स्किन को नरिश कर सकते हैं।

जीवनशैली,डेस्क रिपोर्ट। अक्सर ब्यूटी टिप्स पढ़ते हुए आपने बर्फ से चेहरे की मसाज (ice cubes) करने के बारे में जाना होगा। एंटी एजिंग और स्किन रिलेक्स करने के लिए भी बर्फ लगाने या बर्फ से भरे बाउल में चंद सेकंड चेहरा रखने की सलाह दी जाती है। वैसे तो बर्फ सिर्फ पानी ही है। लेकिन इस बर्फ में कुछ चीजें मिलाकर आप इससे होने वाले फायदे बढ़ा सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे आइस क्यूब्स के बारे में जिन्हें बनाकर आप अपनी स्किन को नरिश कर सकते हैं।

ककड़ी से बनाएं आइसक्यूब
खीरा स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है, ये सभी जानते हैं। ये त्वचा को हाइड्रेट रखता है। टैनिंग के निशान भी मिटाता है। रैशेज या रेडनेस होने पर भी खीरा फायदा करता है। इसमें सैलिसिलिक एसिड भी होता है जो नेचुरली मुहांसे कम कर देता है। इसलिए खीरे को बर्फ की तरह इस्तेमाल कर आप स्किन को कई फायदे दे सकते हैं।

खीरा या ककड़ी को किस कर उसका पानी आईसक्यूब में डालकर जमा दें। चाहें तो ककड़ी का गूदा भी बर्फ की तरह जमा सकते हैं। बर्फ बनने पर इससे चेहरे की मसाज करें।

गुलाब से बनाएं आइसक्यूब
गुलाब जल चेहरे को ताजगी देता है। गुलाब में एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज भी होती हैं। जो चेहरे की सूजन या रेडनेस पर असर कर उन्हें काबू में रखती हैं। इससे चेहरा भी चमचमाता है। आप गुलाब जल में चंद बूंद शहद मिक्स कर बर्फ जमने रख दें। जब मन करे इससे मसाज करें।

कॉफी से बनाएं आइसक्यूब
स्फूर्ति देने वाली कॉफी एंटीऑक्सिडेंट्स और फ्लेवोनोइड्स से भी भरपूर होती है। ये दोनों ही तत्व डेड स्किन को हटा कर चेहरे की चमक बढ़ाते हैं। चेहरे के पोर्स खुले रखने के लिए भी कॉफी कारगर है। कॉफी से बर्फ बनाने के लिए पहले पानी में कॉफी अच्छे से घोल लें। फिर उसे जमने रख दें।

नारियल दूध से बनाएं आइसक्यूब
नारियल दूध या नारियल का पानी चेहरे को विटामिन ई देता है और लेक्टिक एसिड के गुण से त्वचा को चमकाता है। इसमें एंटी एजिंग तत्व भी होते हैं। आप नारियल को किसें फिर पानी डालकर पीस लें। इस पानी को बर्फ की तरह जमने रख दें। जब चाहें तब चेहरे की इस बर्फ से मसाज करें।

एलोवेरा से बनाएं आइस क्यूब
वैसे तो एलोवेरा जेल फॉर्म में ही होती है। पिंपल्स, एक्ने और स्किन की दूसरी समस्याओं को ठीक करने वाले एलोवेरा में नींबू की कुछ बूंद मिलाकर जमने रख दें। एक बार मिक्सर में ग्राइंड कर लेंगे तो और भी बेहतर होगा।

*Disclaimer :- यहाँ दी गई जानकारी अलग अलग जगह से जुटाई गई एक सामान्य जानकारी है। MPBreakingnews इसकी पुष्टि नहीं करता है।