Maggi Masala Recipe : घर पर इस आसान रेसिपी से झटपट बनाए केमिकल फ्री मैगी मसाला, जानें विधि

Maggi Masala Recipe

Maggi Masala Recipe : मैगी खाना तो सभी को बेहद पसंद होती है। वहीं उससे ज्यादा पसंद मैगी मसाला लोगों को आता है। इसे लोग खाना बनाने में भी इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। यह न सिर्फ नूडल्स में ही बल्कि सब्जियों में भी डाला जाता है। इससे सब्जी का स्वाद दुगना हो जाता है। लेकिन अधिकतर लोग बाजार में मिलने वाले मैगी मसाले का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन उसमें केमिकल मिला हुआ आता है। आज हम आपको घर पर कैसे बिना केमिकल वाला मैगी मसाला बनाया जा सकता है उसकी आसान सी रेसिपी बताने जा रहे हैं। आप घर पर ही झटपट केमिकल फ्री मैगी मसाला आसानी से बना सकते हैं। चलिए जानते हैं कैसे?

Maggi Masala बनाने के लिए सामग्री

घर पर मैगी मसाला बनाना बेहद ही आसान है। इसके लिए आपको किचन में रखी कुछ आसान सी सामग्री की जरूरत पड़ेगी। जैसे कि सबसे पहले आपको प्याज का पाउडर, लहसुन का पाउडर, कॉर्नफ्लोर, चीनी पाउडर, आमचूर पाउडर और सूट पाउडर की जरूरत पड़ेगी। वहीं चिली फ्लेक्स, हल्दी पाउडर, जीरा पाउडर, काली मिर्ची, मेथी दाना, साबुत लाल मिर्च, साबुत धनिया, तेजपत्ता और नमक की भी जरूरत पड़ेगी। इन सामग्री को मिलाकर आप मैगी मसाला तैयार कर सकते हैं। चलिए जानते हैं मैगी मसाला बनाने की विधि क्या है –

मैगी मसाला बनाने की विधि

  • मैगी मसाला बनाने के लिए सबसे पहले आपको कुछ सामग्री को धूप में सुखा ना होगा। इसमें जीरा, मेथी दाना, तेजपत्ता, धनिया, साबुत मिर्ची और काली मिर्च से शामिल है।
  • इन सबको आपको धूप में करीब 2 घंटे सुखाना है। उसके बाद आपको गैस पर एक कढ़ाई रखकर उसे मीडियम आज पर रखना है। उस कढ़ाई को गर्म होने तक छोड़ देना है।
  • उसके बाद जब कढ़ाई गर्म हो जाए तो उसमें साबुत मसालों को डालकर करीब 5 मिनट तक धीमी आंच पर भुनना है।
  • अच्छी तरह से मसाला भूलने के बाद एक प्लेट में सभी को निकाल लेना है। उसे ठंडा होने के लिए छोड़ देना है। उसके बाद सभी मसालों को एक साथ मिक्सर में पीसना है।
  • उस मसाले को पीसने के बाद आपको मिक्श्चर में प्याज, लहसुन, कॉन्प्लान, अमचूर, चीनी, सोंठ, हल्दी, चिल्ली फ्लेक्स और स्वाद अनुसार नमक डालकर मिक्स करना है।
  • उसके बाद एक बार फिर से पीसना है ताकि अच्छे से मसाला मिक्स हो जाए। फिर एक छलनी की मदद से इस पूरे मसाले को छान लेना है।
  • ध्यान रखें कि छलनी बारिक हो अच्छा से मसाला छन जाए। उसके बाद ये मसाला तैयार है इसको आप एक कंटेनर में स्टोर कर सकते हैं ये ख़राब नहीं होगा।

About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News