Mental Health Tips: भटकते मन पर इस तरह पाएं काबू, अपनाएं ये 4 टिप्स

आज के आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप भी अपने मन पर काबू पा सकते हैं। आइए जानते हैं विस्तार से...

Sanjucta Pandit
Published on -

Mental Health Tips : आज कल दौड़ती भागती हुई जिंदगी में लोग खुद का ख्याल रखना भूल जाते हैं, जिस कारण आगे चलकर वो दिमागी तौर पर बीमार हो जाते हैं। जिसका खामियाजा उन्हें आगे चलकर भुगतना पड़ता है। बता दें कि आजकल प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ को मैनेज करना भूत डिफिकल्ट है। ऐसे में दिनचर्या में बदलाव स्वाभाविक है। इसके अलावा, गलत खान, नींद की कमी, इत्यादि शामिल है। ऐसे में मन का भटकना भी स्वाभाविक है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप भी अपने मन पर काबू पा सकते हैं। आइए जानते हैं विस्तार से…

Mental Health Tips: भटकते मन पर इस तरह पाएं काबू, अपनाएं ये 4 टिप्स

अपनाएं ये टिप्स

  • अगर आपके मन में कुछ चल रहा है, तो उसे काबू करना बेहद जरूरी है। अन्यथा, इससे आप अपने काम पर फोकस नहीं कर पाएंगे क्योंकि अक्सर ऐसा होता है कि मन में किसी न किसी तरह के विचार हमेशा चलते ही रहते हैं। उन चीजों को सोते हुए कुछ लोग ओवरथिंकर भी बन जाते हैं। जिस कारण उनका मन शांत नहीं रह पाता। ऐसे में आपको अपने मन पर काबू पाने की जरूरत है। ऐसा आप तभी कर पाएंगे, जब आप उन विचारों से दूर भागेंगे जो आपको बुरी तरह से प्रभावित कर रहा है।
  • इसके अलावा, आप अपने बॉडी और मन को रिलैक्स देने के लिए व्यायाम, मेडिटेशन, योग आदि कर सकते हैं। इससे आपका ध्यान भटकेगी और आप अपने मन को काबू कर पाएंगे। इसके साथ ही आपका किसी भी काम में फोकस हो पाएगा।
  • अगर आप अपने भटकते हुए मन को काबू में रखना चाहते हैं, तो खुद को किसी-न-किसी काम में बिजी रखें। इससे आपका दिमाग डिस्ट्रक्ट होगा और आप उन चीजों को सोचना बंद कर देंगे जोकि आपका दिमाग को बुरी तरह से प्रभावित कर रहा है।
  • अगर आप अपने मन की बात को किसी से शेयर नहीं कर पा रहे हैं, तो आप इसे एक डायरी में लिख सकते हैं। इससे आपको बहुत हल्का फील होगा और आपका माइंड रिलैक्स हो जाएगा। इससे आपके दिमाग में आने वाले हर एक विचार से आप छुटकारा पा सकते हैं।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है।पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News