Motion Sickness: सफर के दौरान आने लगता है चक्कर मोशन सिकनेस हो सकती है वजह, बस करें ये काम

Motion Sickness: ऐसा कई बार होता है कि सफर के दौरान आपको चक्कर या उल्टी जैसा महसूस होता है। इस तरह की परेशानी बच्चों से लेकर बड़ों तक में अक्सर देखी जाती है। दरअसल इसकी वजह मोशन सिकनेस होता है। आइए आपको बताते है कि क्या होता है मोशन सिकनेस और कुछ उपाय।

Motion Sickness: सफर के दौरान मोशन सिकनेस होना एक आम समस्या है। जब आप कार, प्लेन और बस से ट्रैवल करते है तो अक्सर मोशन सिकनेस हो जाता है। ये परेशानी सिर्फ बच्चों को ही नहीं बल्कि बड़ों की भी होती है। दरअसल मोशन सिकनेस एक ऐसी समस्या है जिसमें आपके ब्रेन को कुछ अलग तरह के संकेत कान, आंखों और शरीर के अन्य हिस्सों से मिलते है। इसमें कभी कभी आपको चक्कर आने लगता है। तो कभी उल्टियां होनी लगती है। अगर आपको भी ट्रैवल करते समय मोशन सिकनेस होता हो तो आप ये काम कर सकते है।

अदरक का इस्तेमाल करें

अदरक में एंट्री इंफ्लैमेट्री गुण होता है। जो आपके शरीर के पाचन में सहायक है। आप ट्रैवल करते समय इसका इस्तेमाल मोशन सिकनेस में कर सकते है। अध्ययनों से पता चला है कि अदरक मोशन सिकनेस, कीमोथेरेपी में होने वाली मतली और उल्टी को कम करने में मदद कर सकता है।

पुदीना का उपयोग

पुदीना से मूड ताजा रहता है। ये पेट की खराबी को ठीक करने और मितली को कम करने में काफी मददगार है। सफर के समय मोशन सिकनेस को कम करने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए आप अपने डिफ्यूजर में पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे मिलाकर गर्दन और कान के पास लगा सकती हैं।

माइंडफुलनेस हो सकता है कारगार

मोशन सिकनेस में माइंडफुलनेस तकनीक अपनाएं। इसमें आप अपनी नाक के माध्यम से गहरी सांस लें। फिर कुछ सेकंड के लिए अपनी सांस रोककर और फिर अपने मुंह से धीरे-धीरे सांस छोड़ दें। इससे तनाव कम होता है। इसके साथ ही मोशन सिकनेस में भी लाभ होता है।

वेंटिलेशन का ध्यान रखें

सफर करते समय उचित वेंटिलेशन का ध्यान रखें। अगर आप कार से कहीं जा रहे है तो एसी को बंद कर खिड़की से ताजी हवा आने दें। खिड़की से आने वाली ताजी हवा मोशन सिकनेस को कम करने में मदद करती है। ट्रैवल करते समय सिगरेट के धुआं, परफ्यूम की खूशबू से बचना चाहिए।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News