अब कहीं से भी चंद मिनटों में डाउनलोड करें Aadhar, UIDAI ने जारी किया लिंक, जाने प्रोसेस

UIDAI का सीधा लिंक उपयोगकर्ताओं को Duplicate आधार डाउनलोड करने में सक्षम करेगा, जो आधार कार्ड के पहले 8 अंकों को छिपा देगा।

UIDAI

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। देश भर के करोड़ों लोगों के लिए ऑनलाइन आधार कार्ड डाउनलोड (Online Aadhar Card Download) करना आसान हो गया है। दरअसल भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (Unique Identification Authority of India) ने एक सीधा-सीधा लिंग साझा किया। जिसके जरिए आप कहीं से भी किसी भी समय अपने आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए UIDAI ने एक सीधा लिंक साझा किया है।

आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करना अब और आसान हो गया है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने एक सीधा लिंक – eaadhaar.uidai.gov.in/ साझा किया है, जो आधार कार्ड धारक के लिए किसी भी समय और कहीं से भी अपने 12-अंकीय विशिष्ट पहचान पत्र को ऑनलाइन डाउनलोड करना संभव होगा। UIDAI ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से अपने ट्यूटोरियल ट्वीट में इस सुविधा की जानकारी दी।

Read More: MP News: मंत्री जी यह तो बहुत शर्मनाक है, शिक्षा मंत्री का Video Viral

किसी के आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए सीधा लिंक साझा करते हुए UIDAI ने ट्वीट किया, “अपना आधार https://eaadhaar.uidai.gov.in से कभी भी कहीं भी डाउनलोड करें।

यह होगी प्रक्रिया

  • सबसे पहले https://uidai.gov.in/ पर जाएं और ‘आधार नामांकन’ अनुभाग के अंतर्गत, ‘आधार डाउनलोड करें’ पर क्लिक करें।
  • ‘I Have’ सेक्शन के तहत, ‘नामांकन आईडी’ विकल्प चुनें।
  • अब ‘Select your preference’ सेक्शन के तहत “Masked Aadhar” विकल्प चुनें।
  • अब अपना एनरोलमेंट आईडी/आधार नंबर/वीआईडी, पूरा नाम, पिन कोड और सुरक्षा कोड दर्ज करें।
  • अब नियम और शर्तें स्वीकार करें और “I Agree” पर क्लिक करें।
  • अब आपको अपने आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) मिलेगा।
  • आवश्यक स्थान पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और “आधार डाउनलोड करें” पर क्लिक करें।

सफल सत्यापन के बाद, आपका Duplicate आधार कार्ड एक PDF में डाउनलोड हो जाएगा। आप अपने नाम के पहले चार अक्षर और अपने जन्म का वर्ष दर्ज करके पासवर्ड से सुरक्षित नकाबपोश आधार कार्ड खोल सकते हैं।