रोमांटिक प्लेस पर घूमने का बना रहें हैं प्लान, पार्टनर संग जरुर करें चॉकलेट के शहर को एक्सप्लोर

चॉकलेट को कोको के बीज से बनाया जाता है। इसे हर वर्ग के लोग पसंद करते हैं। कुछ लोग घर पर भी तरह-तरह की चॉकलेट बनाकर रखते हैं।

City ​​of Chocolate : चॉकलेट खाना हर किसी को पसंद होता है। इंडियन मार्केट में चॉकलेट की बहुत बड़ी इंडस्ट्री है। यहां तरह-तरह के चॉकलेट्स बनाए जाते हैं। इसके अलग-अलग फ्लेवर अलग-अलग ब्रांड लोगों को काफी ज्यादा पसंद आता है। चॉकलेट का चलन इस कदर है कि लोग आजकल बर्थडे या फिर एनिवर्सरी पर गिफ्ट के तौर चॉकलेट्स से भरा डब्बा देते हैं। कुछ फेमस चॉकलेट ब्रांड्स में किट-केट, डेरी मिल्क, आदि शामिल है। लगभग एक दशक पहले कैंडी का जमाना था, लेकिन अब चॉकलेट में भी काफी कुछ बदलाव कर दिया गया है। चॉकलेट खाने से माइंड में चल रही चिंताएं और स्ट्रेस कम हो जाती हैं, क्योंकि यह एंडोर्फिन को सक्रिय करता है।

रोमांटिक प्लेस पर घूमने का बना रहें हैं प्लान, पार्टनर संग जरुर करें चॉकलेट के शहर को एक्सप्लोर

काफी ज्यादा फेमस

बता दें कि चॉकलेट को कोको के बीज से बनाया जाता है। इसे हर वर्ग के लोग पसंद करते हैं। कुछ लोग घर पर भी तरह-तरह की चॉकलेट बनाकर रखते हैं। वैसे तो हम सभी जानते हैं चॉकलेट फैक्ट्री में बनाया जाता है। लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि भारत में एक ऐसा शहर भी है, जिसे चॉकलेट का शहर कहा जाता है। यहां की चॉकलेट काफी ज्यादा फेमस है, जिसे खरीदने के लिए दूर-दराज से लोग पहुंचते हैं।

ऊटी चॉकलेट का शहर

जी हां, दरअसल भारत के ऊटी शहर को चॉकलेट का शहर कहा जाता है। यहां बनी चॉकलेट काफी ज्यादा फेमस है, जिसे सबसे पहले पिघलाया जाता है। फिर उसमें डिफरेंट फ्लेवर्स को मिलाकर इसे ठंडा करके अलग-अलग सेप दिया जाता है। यहां जाने के बाद लोग चॉकलेट अवश्य खरीदते हैं। यह प्लेस कपल्स के लिए काफी ज्यादा फेमस है। अधिकतर यहां पर लोग हनीमून मनाने के लिए जाते हैं। इस दौरान यहां की चॉकलेट खरीदना बिल्कुल भी भूलते। वह केवल इसका टेस्ट ही नहीं लेते, बल्कि इसे अपनी फैमिली के लिए भी खरीदते हैं। आप इस चॉकलेट को फ्रिज में रखकर कई दिनों तक खा सकते हैं। यह जल्दी से खराब नहीं होते और इसका स्वाद भी दूसरी चॉकलेटों के मुकाबले अलग होता है। यहां हर घर के लोग चॉकलेट बनाना जानते हैं। कुछ लोगों का भरण पोषण इसी व्यवसाय से होता है।

करें एक्सप्लोर

चॉकलेट की दुनिया से हटकर अगर बात करें ऊटी शहर की, तो यह रोमांस के लिए काफी बेहतर माना जाता है। यह हनीमून डेस्टिनेशन के साथ-साथ चॉकलेट के लिए भी बहुत ही फेमस प्लेस है। यहां आपको चैरिंग रोड पर बहुत सी चॉकलेट की बेकरी मिलेगी, जिसमें आपको तरह-तरह की वैराइटीज मिल जाएंगे। जैसे मिल्क-डार्क चॉकलेट, व्हाइट चॉकलेट, काजू, किशमिश, स्ट्रॉबेरी सहित अन्य बहुत से फ्लेवर वाले चॉकलेट। इन चॉकलेट की डिजाइंस लोगों को ज्यादा अट्रैक्ट करते हैं क्योंकि यह मार्केट में मिलने वाले अन्य चॉकलेट से काफी अलग दिखता है। अगर आप भी चॉकलेट के इस शहर में जाने का प्लान बना रहे हैं, तो भारत के इस चॉकलेट लैंड को अवश्य एक्सप्लोरर करें। यहां शांत वातावरण होने के साथ-साथ काफी ज्यादा खूबसूरत भी है। यहां जाने के बाद आपको वापस लौटने का मन नहीं करेगा। यहां सालोंभर लाखों की संख्या में पर्यटक आते हैं। यह कॉलोनियल हिस्ट्री के दक्षिण भारत का सबसे फेमस हिल स्टेशन माना जाता है। यहां आकर अगर आप एडवेंचर करना चाहते हैं, तो यह स्थान आपके लिए बहुत ही बेस्ट साबित हो सकता है।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News