Palash Phool Ke Upay: पलाश लगाने से आपके आसपास बनी रहती है सकारात्मकता, मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्न

इसे शुभ और धन-संपत्ति बढ़ाने वाला माना जाता है। पलाश के फूल, पत्ते और छाल का उपयोग आयुर्वेदिक चिकित्सा में होता है।

Sanjucta Pandit
Published on -

Palash Phool Ke Upay : पलाश का वृक्ष जिसे “ढाक” या “टेसू” भी कहा जाता है, भारतीय संस्कृति और धार्मिक मान्यताओं में विशेष महत्व रखता है। ऐसा माना जाता है कि पलाश के वृक्ष में ब्रह्मा, विष्णु और महेश का वास होता है। यह वृक्ष पवित्र और देवताओं का प्रिय माना गया है। पलाश के फूलों का उपयोग विशेष रूप से मां लक्ष्मी की पूजा में किया जाता है। इसे शुभ और धन-संपत्ति बढ़ाने वाला माना जाता है। पलाश के फूल, पत्ते और छाल का उपयोग आयुर्वेदिक चिकित्सा में होता है। पलाश की छाल और फूलों का उपयोग त्वचा संबंधी रोगों के इलाज में भी किया जाता है।

Palash Phool Ke Upay: पलाश लगाने से आपके आसपास बनी रहती है सकारात्मकता, मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्न

ऐसे करें मां लक्ष्मी को प्रसन्न

  • पलाश के फूल को मां लक्ष्मी की कृपा और धन की वृद्धि से जुड़ा माना जाता है। इसके अलावा, इससे सकारात्मकता बनी रहती है।  इससे हमेशा पॉजिटिव एनर्जी आती है।
  • मान्यता के अनुसार, रविवार के दिन पलाश के पेड़ की जड़ को सूती धागे से बांधने के बाद उसे नजर लगी हुई व्यक्ति के दाहिने हाथ में बांधा जाता है। इससे नजर दोष दूर हो जाता है।

करें ये काम

  • शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को समर्पित समझा जाता है।
  • आप उन्हें सफेद पलाश का फूल अर्पित कर सकते हैं।
  • उसे हल्दी की गांठ के साथ अपनी तिजोरी में रख सकते हैं।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News