Parenting Tips: छोटी-छोटी बातों पर रोता है बच्चा? ये 4 तरीके बना देंगे उसे इमोशनली स्ट्रांग

Parenting Tips: क्या आपका बच्चा हर छोटी-बड़ी बात पर रो देता है?यह चिंता का विषय हो सकता है, लेकिन घबराइए नहीं! यहां 4 तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपने बच्चे को भावनात्मक रूप से मजबूत बना सकते हैं।

parenting tips

Parenting Tips: बच्चों के अच्छे भविष्य के लिए उनकी अच्छी परवरिश करना बहुत जरूरी होता है। हर माता-पिता अपने बच्चों को अच्छे संस्कार और अच्छी परवरिश देना चाहते हैं। माता-पिता की सिखाई गई बातें और आदतें बच्चों पर बहुत गहरा असर डालती है। कई बच्चे ऐसे होते हैं जो बात-बात पर रोने लगते हैं या फिर बहुत गुस्सा करते हैं। जिस प्रकार माता-पिता अपने बच्चों को अच्छे संस्कार और अच्छी परवरिश देते हैं उसी प्रकार माता-पिता को अपने बच्चों को इमोशनली स्ट्रांग भी बनाना चाहिए। क्या आपका बच्चा भी बात-बात पर रोने लगता है या बहुत ज्यादा गुस्सा करता है तो आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने बच्चों को बचपन से ही इमोशनली स्ट्रांग बना सकते हैं, तो चलिए जानते हैं।

बच्चों को कैसे बनाएं इमोशनली स्ट्रांग

1. भावनाओं को स्वीकारें और समझें

बच्चे की भावनाओं को दबाने या नकारने के बजाय, उन्हें स्वीकार करें और समझने का प्रयास करें। उन्हें बताएं कि उनकी भावनाएं वैध हैं और आप उनकी परवाह करते हैं। भावनाओं को व्यक्त करने के लिए उचित शब्दों का उपयोग करना सिखाएं।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।