Parenting Tips: माता-पिता की इन 6 गलतियों की वजह से बन जाते हैं इकलौते बच्चे अड़ियल और जिद्दी, भविष्य में आती है दिक्कत

Parenting Tips: एक इकलौता बेटा माता-पिता के लिए ख़ास होता है। उनकी सारी उम्मीदें और सपने उसी से जुड़े होते हैं। ऐसे में, उसकी परवरिश में कुछ गलतियाँ हो सकती हैं जिनसे बचना ज़रूरी है।

भावना चौबे
Published on -
parenting tips

Parenting Tips: सभी माता-पिता अपने बच्चों की अच्छी से अच्छी परवरिश करने की कोशिश करते हैं। सभी चाहते हैं कि उनका बच्चा अच्छे संस्कार सीखे जीवन में खूब तरक्की करें और हमेशा आगे बढ़ते रहे। बच्चों का जीवन संवारने के पीछे माता-पिता का बहुत हाथ होता है। बच्चों का बचपन बहुत ही खुशी उत्साह और आनंद से गुजरता है। कुछ बच्चे अपना बचपन भाई-बहन के साथ बिताते हैं तो वहीं कुछ बच्चे इकलौते रहते हैं जिस वजह से वह अकेला अपना बचपन बिताते हैं। माता-पिता के लिए इकलौते बच्चे की परवरिश करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे की इकलौते बच्चे की परवरिश करने के दौरान माता-पिता को भूलकर भी क्या गलतियां नहीं करनी चाहिए ऐसी कुछ गलतियां होती है जो जाने अनजाने में माता-पिता कर देते हैं जिस वजह से बच्चे को भविष्य में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।

माता-पिता को सुधारने चाहिए अपनी ये गलतियां

1. अत्यधिक दबाव

कई माता-पिता अपने इकलौते बेटे पर अपनी सारी आशाएँ टिका देते हैं, जिससे उन पर अत्यधिक दबाव होता है। वे चाहते हैं कि उनका बेटा हर क्षेत्र में सफल हो, चाहे वह उसकी रुचि हो या न हो।

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।