Parenting Tips: अपने बच्चों को जरूर दिखाएं ये 3 फिल्में, मिलेगी जीवन जीने की सीख

Parenting Tips: हर माता-पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा मेहनती हो और जीवन में सफलता हासिल करे।बॉलीवुड की कई फिल्में ऐसी हैं जो बच्चों को जीवन के संघर्षों और सफलता के लिए मेहनत करने की प्रेरणा दे सकती हैं। इन फिल्मों के ज़रिए बच्चे न सिर्फ मनोरंजन करते हैं बल्कि जीवन के कई महत्वपूर्ण सबक भी सीखते हैं।

parenting

Parenting Tips: बच्चों के लिए माता-पिता के साथ सिनेमा का अनुभव न सिर्फ मजेदार होता है बल्कि सीखने का भी एक शानदार तरीका है। बॉलीवुड में ऐसी कई फिल्में हैं जो बच्चों को प्रेरित करती हैं और उन्हें जीवन के महत्वपूर्ण सबक सिखाती हैं। मसलन, फिल्म ‘3 इडियट्स’ एक ऐसी ही फिल्म है। यह फिल्म तीन दोस्तों की कहानी है जो इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ते हैं और हमें सिखाती है कि सफलता सिर्फ डिग्री हासिल करने से नहीं मिलती। असली सफलता तो तब मिलती है जब हम अपने जुनून को पहचानते हैं और उसके पीछे लग जाते हैं। यह फिल्म बच्चों को उनके सपनों को पूरा करने और अपने रास्ते खुद बनाने के लिए प्रेरित करती है।

‘दंगल’

बॉलीवुड की फिल्म ‘दंगल’ एक ऐसी फिल्म है जिसे हर बच्चे, खासकर लड़कियों को जरूर देखना चाहिए। यह फिल्म हमें बताती है कि लड़कियां किसी से कम नहीं हैं। फोगाट ने अपनी बेटियों को पहलवान बनाकर यह साबित कर दिया कि लड़कियां भी हर क्षेत्र में सफल हो सकती हैं। इस फिल्म के माध्यम से लड़कियों में आत्मविश्वास और हिम्मत पैदा होती है। यह फिल्म हमें सिखाती है कि सपने देखने चाहिए और उन्हें पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए। माता-पिता को अपनी बेटियों को यह फिल्म जरूर दिखानी चाहिए ताकि वे अपनी क्षमताओं पर विश्वास करें और आगे बढ़ें।

“तारे ज़मीन पर”

“तारे ज़मीन पर” एक ऐसी फिल्म है जो हर माता-पिता और बच्चे के लिए एक मिसाल है। यह फिल्म एक ऐसे बच्चे की कहानी बयान करती है जिसे पढ़ाई में बहुत मुश्किल होती है। लेकिन एक शिक्षक के आने से उसकी जिंदगी बदल जाती है। यह फिल्म हमें सिखाती है कि हर बच्चा खास होता है और उसकी अपनी प्रतिभा होती है। हमें बच्चों को उनकी रुचियों के अनुसार पढ़ना चाहिए न कि उन्हें किसी ढांचे में ढालना चाहिए। माता-पिता को इस फिल्म को अपने बच्चों के साथ जरूर देखना चाहिए ताकि वे अपने बच्चों को बेहतर ढंग से समझ सकें और उनकी प्रतिभा को निखार सकें।

“निल बटे सन्नाटा”

“निल बटे सन्नाटा” एक ऐसी फिल्म है जो हर माता-पिता और बच्चे के लिए एक मजबूत संदेश देती है। यह फिल्म एक मां और उसकी बेटी के रिश्ते को बड़ी खूबसूरती से दर्शाती है। मां चाहती है कि उसकी बेटी पढ़-लिखकर एक अच्छा जीवन जीए, लेकिन बेटी अपनी मां की तरह घर के कामों में मदद करना चाहती है। यह फिल्म हमें सिखाती है कि हर व्यक्ति के सपने होते हैं और उन्हें पूरा करने का हक होता है। लेकिन कई बार परिस्थितियां ऐसी होती हैं कि हमें अपने सपनों को दबाना पड़ता है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News