Parenting Tips: माता-पिता की ये गलतियां बच्चों को अकेला और अनदेखा करा सकती है महसूस, कहीं आप भी तो नहीं करते ऐसा

Parenting Tips: माता-पिता का प्यार और स्नेह, बच्चों के जीवन में सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है। जब उन्हें यह प्यार और स्नेह नहीं मिलता है तो वह अकेला, अनदेखा और असुरक्षित महसूस करने लगते हैं।

parenting tips

Parenting Tips: हर माता-पिता यही चाहते हैं कि उनका बॉन्ड उनके बच्चों के साथ हमेशा मजबूत रहे। बच्चों की परवरिश करने के दौरान माता-पिता के ऊपर कई जिम्मेदारियां होती हैं। लेकिन जाने अनजाने में माता-पिता की कुछ गलतियों की वजह से बच्चे उनसे दूर हो जाते हैं। ऐसे में बच्चे अपने आप को अकेला और अनदेखा महसूस करते हैं। अगर आप भी एक माता-पिता है तो आपको भी अपनी कुछ आदतों पर जरूर ध्यान देना चाहिए, आपके द्वारा किए गए कई काम बच्चों को आपसे दूर कर सकते हैं। यह उनके भावनात्मक, सामाजिक और मानसिक विकास को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है। खासतौर पर आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे की माता-पिता की किन आदतों की वजह से बच्चे उनसे दूर होने लगते हैं, तो चलिए जानते हैं।

किन आदतों की वजह से बच्चे होते हैं माता-पिता से दूर

1. अत्यधिक नियंत्रण और दबाव

जब माता-पिता अपने बच्चों पर लगातार नियंत्रण रखने और उन पर दबाव डालने की कोशिश करते हैं, तो बच्चे घुटन महसूस करते हैं और अपने माता-पिता से दूर जाने लगते हैं।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।