अगूंठे में छिपे हैं व्यक्तित्व के कई गुण, आकार से जानें Personality

Personality Test: क्या आपने कभी सोचा है कि हमारे अंगूठे से आपके व्यक्तित्व का पता चल सकता है? हमारा अंगूठा तीन भागों में बांटा जाता है, जिसे फालंग्स कहा जाता है, और विशेषज्ञ बताते हैं कि हर फालंग्स का आकार आपके व्यक्तित्व के विभिन्न पहलुओं के बारे में काफी कुछ बता सकता है, जैसे कि , कमजोरियाँ, स्वभाव, मानसिकता और व्यवहार। इन फालंग्स के आकार से आपके बारे में बिना शब्द कहे काफी कुछ पता चल सकता है।

भावना चौबे
Published on -
personality

Personality Test: क्या आपने कभी सोचा है कि किसी व्यक्ति के बारे में पहली मुलाकात में कितनी बातें पता लगा सकते हैं? अक्सर हम अपने वास्तविक भावनाओं को छिपा कर रखते हैं और सामने एक मुखौटा पहनते हैं। लेकिन वास्तव में, हमारे शरीर की भाषा भी हमारे व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ बता सकती है। हमारे अंग, चेहरे के भाग, चलन और बोलने की अदाओं से लेकर हमारे व्यवहार तक, सब कुछ हमारे व्यक्तित्व के बारे में एक परिचय देता है।

आधुनिक विज्ञान में “व्यक्तित्व विज्ञान” एक ऐसा क्षेत्र है जो हमें यह बताता है कि हम किस तरह से दिखते हैं और कैसे हरकत करते हैं, जो हमारे स्वभाव पर प्रभाव डालता है। आज के इस पर्सनालिटी टेस्ट में हम आपके अंगूठे के आकार पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जो आपके छिपे हुए व्यक्तित्व लक्षणों को कैसे प्रकट करते हैं। आपके अंगूठे की पहली फलंग, यानी ऊपरी आधा, आपकी इच्छाशक्ति, निर्णय लेने की क्षमता और दूसरों को नेतृत्व देने की क्षमता के बारे में बता सकती है। दूसरी फलंग, यानी निचला आधा, आपके अनुभव, निर्णय और तर्क क्षमताओं के बारे में संकेत देती है। अंत में, तीसरी फलंग प्रेम, सहानुभूति और उत्साह के मामलों में खोज करती है। हम आपके अंगूठे की पहले दो फलंगों पर ध्यान केंद्रित करेंगे ताकि आपके छिपे हुए व्यक्तित्व लक्षणों को उजागर किया जा सके।

1.अंगूठे का ऊपरी आधा निचली आधा से बड़ा

अगर आपकी ऊपरी फलंग (पहला आधा) दूसरी फलंग (दूसरा आधा) से बड़ी है, तो यह आपके व्यक्तित्व के बारे में कुछ विशेषताएं बताता है। आप में इच्छाशक्ति और स्वतंत्र निर्णय लेने की क्षमता होती है। आप अधीनस्थ के तौर पर काम करने से पसंद नहीं करते हैं और आमतौर पर आपका व्यक्तित्व मजेस्टिक होता है। बूढ़े होने पर आप युवा होने की तुलना में अधिक संतुष्ट और खुश जीवन जीते हैं। आप अक्सर अपनी बुद्धि की अधिकता के साथ जीवन चलाते हैं और अपने आदर्शों को हमेशा ऊंचा उठाते हैं। धोखे को आप बहुत ही गंभीरता से लेते हैं और आपके लिए सच्चाई का पालन करना अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। आप अपने सपनों को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहते हैं, लेकिन कभी-कभी आपकी उच्च मानकों की वजह से दूसरों के लिए काम करना मुश्किल हो सकता है। फिर भी, जब कोई काम को ठीक से करना हो, तो आप उस व्यक्ति के रूप में अपने टीम में शामिल होना चाहिए।

2.अंगूठे का निचला हिस्सा ऊपरी हिस्से से बड़ा 

यदि आपकी दूसरी फलंग (निचला हिस्सा) पहली फलंग (ऊपरी हिस्से) से बड़ी है, तो इससे आपके व्यक्तित्व के कुछ खास गुणों की प्रकटि होती है। आप अपने दिल से चीजों को महसूस करते हैं और सहज ज्ञान पर भरोसा करते हैं। आप एक बार जब फैसला कर लेते हैं तो उसे पूरा करने के लिए दृढ़ रहते हैं। आप एक ऐसे व्यक्ति हो सकते हैं जो बहुत अधिक तर्क लगाते हैं और यदि आपको गलत साबित किया जाता है, तब भी आप लोगों की बात नहीं मानते हो। आप बहस जीतने पर ज़्यादा ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, सच्चाई खोजने की बजाय। इसके अलावा आप दूसरों के बारे में बातें करने या उनके खामियां ढूंढने में लिप्त हो सकते हैं।

3. अंगूठे के ऊपरी और निचले हिस्से बराबर

अगर आपके अंगूठे के ऊपरी और निचले हिस्से बराबर हैं, तो आपके व्यक्तित्व में ये लक्षण सामने आ सकते हैं कि आप शांतिप्रिय और स्थिर व्यक्ति हैं। आप सराहना और आलोचना के समान रूप से स्वीकार कर पाते हैं और आपमें आत्मविश्वास होता है। आप धोखेबाज़ी और भ्रमण में आसानी से नहीं आते हैं। मुश्किलों का सामना करने के बावजूद, आपका आशावादी स्वभाव आपको सबकुछ को स्वीकार करने में मदद करता है। आपका मानना है “जो बीत गया, वह बीत गया, भूतकाल को भूल जाओ”।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।

 

 

 

 

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News