Plant Care: क्या आपके भी गुलाब के पौधे की रुक गई है ग्रोथ, इस फल के छिलके से बनाएं प्राकृतिक खाद, हफ्ते भर में दिखेगा असर

Plant Care: संतरा, विटामिन सी से भरपूर एक स्वादिष्ट फल है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका छिलका भी आपके बगीचे के लिए एक अद्भुत खाद बन सकता है? जी हां, संतरे के छिलके से बनी खाद आपके पौधों को कई तरह से लाभ पहुंचा सकती है।

gardening

Plant Care: ऐसा कोई भी इंसान नहीं होगा जिसे गुलाब का फूल ना पसंद हो। कई लोगों को घर में गुलाब के पौधे लगाने का भी बहुत शौक होता है। गुलाब का पौधा ना सिर्फ घर की रौनक बढ़ाता है बल्कि अपनी खुशबू से घर को मन मोहक कर देता है। गुलाब का पौधा लगाना बहुत आसान है लेकिन उसकी देखभाल करना उतना ही मुश्किल होता है। खासतौर पर गर्मियों के मौसम में पौधों की देखभाल करना थोड़ा सा मुश्किल हो जाता है। बहुत लोगों को यह शिकायत रहती है कि गुलाब के पौधे की ग्रोथ रुक गई है, ऐसे में क्या करना चाहिए? अगर आपके भी गुलाब के पौधे की ग्रोथ रुक गई है तो चिंता ना करें, बल्कि संतरे के छिलके की प्राकृतिक खाद बनाकर। संतरे के छिलके गुलाब के पौधों के लिए एक अद्भुत प्राकृतिक खाद बना सकते हैं। यह न केवल पौधे की वृद्धि को बढ़ावा देता है, बल्कि फूलों की संख्या और गुणवत्ता में भी सुधार करता है।

संतरे के छिलके से लिक्विड खाद बनाने की विधि

सामग्री:

2-3 संतरे के छिलके
1 लीटर पानी


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।