Plant Care: नीम के पत्तों से बनाएं पौधों को हरा-भरा, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Plant Care: नीम का पेड़ सदियों से अपने औषधीय और कृषि उपयोगों के लिए जाना जाता रहा है। इसकी पत्तियां, फूल, फल और छाल सभी अनेक गुणों से भरपूर होते हैं।आज हम बात करेंगे नीम की पत्तियों के कुछ ऐसे उपयोगों के बारे में जो आपके बगीचे के पौधों को स्वस्थ और हरा-भरा रखने में मदद कर सकते हैं।

भावना चौबे
Published on -
neem

Plant Care: ऐसे कई पेड़-पौधे होते हैं जिनकी औषधीय गुण होतेहैं। इन्ही पेड़-पौधों में से एक है नीम का पेड़। नीम के पेड़ की पत्तियां फूल, फल और चल सभी औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। नीम का इस्तेमाल विभिन्न प्रकार की बीमारियों के लिए किया जाता है। जैसे दांतों को साफ करने से लेकर, दाद खुजली, साथ ही साथ बालों की रूसी मिटाने तक में नीम का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पौधों को स्वस्थ रखने और कीड़ों को दूर भगाने के लिए भी नीम की पत्तियों का इस्तेमाल किया जाता है। अक्सर गर्मियों के मौसम में पत्तों में कीड़े लग जाते हैं, अगर आप भी गर्मी के मौसम में पौधों को हेल्दी रखना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए ऐसे कुछ नीम की पत्तियों के उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप आसानी से अपने पौधों की देखभाल कर सकते हैं।

सुखी नीम की पत्ती को मिट्टी में मिलाने के फायदे

1. प्राकृतिक खाद

नीम की सूखी पत्तियां प्राकृतिक खाद का काम करती हैं। इनमें नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं। ये पोषक तत्व मिट्टी को उपजाऊ बनाते हैं और पौधों की वृद्धि को बढ़ावा देते हैं।

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।