Plant Care: नीम के पत्तों से बनाएं पौधों को हरा-भरा, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Plant Care: नीम का पेड़ सदियों से अपने औषधीय और कृषि उपयोगों के लिए जाना जाता रहा है। इसकी पत्तियां, फूल, फल और छाल सभी अनेक गुणों से भरपूर होते हैं।आज हम बात करेंगे नीम की पत्तियों के कुछ ऐसे उपयोगों के बारे में जो आपके बगीचे के पौधों को स्वस्थ और हरा-भरा रखने में मदद कर सकते हैं।

भावना चौबे
Published on -
neem

Plant Care: ऐसे कई पेड़-पौधे होते हैं जिनकी औषधीय गुण होतेहैं। इन्ही पेड़-पौधों में से एक है नीम का पेड़। नीम के पेड़ की पत्तियां फूल, फल और चल सभी औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। नीम का इस्तेमाल विभिन्न प्रकार की बीमारियों के लिए किया जाता है। जैसे दांतों को साफ करने से लेकर, दाद खुजली, साथ ही साथ बालों की रूसी मिटाने तक में नीम का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पौधों को स्वस्थ रखने और कीड़ों को दूर भगाने के लिए भी नीम की पत्तियों का इस्तेमाल किया जाता है। अक्सर गर्मियों के मौसम में पत्तों में कीड़े लग जाते हैं, अगर आप भी गर्मी के मौसम में पौधों को हेल्दी रखना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए ऐसे कुछ नीम की पत्तियों के उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप आसानी से अपने पौधों की देखभाल कर सकते हैं।

सुखी नीम की पत्ती को मिट्टी में मिलाने के फायदे

1. प्राकृतिक खाद

नीम की सूखी पत्तियां प्राकृतिक खाद का काम करती हैं। इनमें नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं। ये पोषक तत्व मिट्टी को उपजाऊ बनाते हैं और पौधों की वृद्धि को बढ़ावा देते हैं।

2. मिट्टी की उर्वरता

नीम की पत्तियां मिट्टी की उर्वरता को बढ़ाने में मदद करती हैं। इनमें कार्बनिक पदार्थ होते हैं जो मिट्टी को ढीला और हवादार बनाते हैं। इससे जड़ों तक पानी और हवा का प्रवाह बेहतर होता है।

3. कीट नियंत्रण

नीम की पत्तियों में एंटी-इंसेक्टिव गुण होते हैं जो हानिकारक कीटों को दूर रखने में मदद करते हैं। नीम की पत्तियों को मिट्टी में मिलाने से नेमाटोड, दीमक और टिड्डियों जैसे कीटों से बचाव होता है।

4. फफूंद रोगों से बचाव

नीम की पत्तियों में एंटी-फंगल गुण भी होते हैं जो फफूंद रोगों को पनपने से रोकते हैं। नीम की पत्तियों को मिट्टी में मिलाने से पत्तियों का धब्बा, जड़ सड़न और ब्लाइट जैसे रोगों से बचाव होता है।

कैसे करें नीम की पत्तियों का इस्तेमाल

1. कीटों से बचाव

नीम की पत्तियां प्राकृतिक कीटनाशक के रूप में काम करती हैं। इनमें एज़ाडिराच्टिन नामक तत्व होता है जो कई तरह के हानिकारक कीटों को दूर रखने में मदद करता है।

उपयोग:

नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर छान लें।
इस घोल को पौधों पर स्प्रे करें।
आप नीम की पत्तियों को पीसकर पाउडर भी बना सकते हैं और इसे मिट्टी में मिला सकते हैं।

2. फफूंद रोगों से बचाव

नीम की पत्तियां एंटी-फंगल गुणों से भी भरपूर होती हैं। ये कई तरह के फफूंद रोगों से पौधों को बचाने में मदद करती हैं।

उपयोग:

नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर छान लें।
इस घोल में थोड़ा सा साबुन मिलाकर पौधों पर स्प्रे करें।

3. मिट्टी की उर्वरता:

नीम की पत्तियां मिट्टी को उपजाऊ बनाने में भी मदद करती हैं। इनमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो पौधों की वृद्धि के लिए आवश्यक होते हैं।

उपयोग:

नीम की पत्तियों को सड़ने दें और खाद बना लें।
इस खाद को मिट्टी में मिलाएं।

5. पौधों की वृद्धि:

नीम की पत्तियां पौधों की वृद्धि को बढ़ाने में भी मदद करती हैं।

उपयोग:

नीम की पत्तियों की चाय बनाकर पौधों को दें।
इन उपायों के अलावा, आप नीम की पत्तियों का उपयोग करके विभिन्न प्रकार के कीटनाशक और खाद भी बना सकते हैं। नीम की पत्तियां आपके बगीचे के लिए एक प्राकृतिक और किफायती समाधान हैं जो आपके पौधों को स्वस्थ और हरा-भरा रखने में मदद कर सकती हैं।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News