घर में Palm Tree लगाने से होते हैं अद्भुत फायदे, सेहत के लिए होता है वरदान 

Manisha Kumari Pandey
Published on -

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। Palm Tree जो घर में अक्सर लोग शो प्लांट की तरह लगाते हैं। घर और कमरे की सुंदरता को बढ़ाने में एक अहम भूमिका निभाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि यह पौधा कई गुणों से भरपूर होता है। यह ना सिर्फ आपके घर की सजावट को चांद-चांद लगाता है बल्कि यह आपकी सेहत को भी अनेक फायदे पहुंचाता है। इस पौधे को मेंटेन करना और इसे उगाना घर में ही काफी आसान होता है, इसलिए अक्सर अधिकतर घरों में आपको यह पौधा दिख जाएगा। तो आइए जानते हैं कि घर में Palm Tree लगाने से क्या फायदे होते हैं।

यह भी पढ़े… Government Job: बैंक ऑफ इंडिया में निकली बंपर भर्ती, कुल वैकेंसी 696, जाने डीटेल

सुखी हवा के कारण आंखों में, स्क्रीन पर, गले में खुजली और इरिटेशन महसूस होती है, जिसका समाधान Palm Tree कर सकता है। सुखी हवा से ना सिर्फ आप के चेहरे में रिंकल्स आते हैं बल्कि कई साँस से जुड़ी बीमारियां भी होने की दिक्कतें सामने आ सकती है। यह पौधा हवा में नमी को बरकरार रखने का काम करता है। यदि आप अस्थमा और अन्य Resipiratory बीमारियों से ग्रसित हैं तो घर में Palm Tree लगाना आपके लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"