Planting Tips: देखभाल करने के बाद भी बार-बार पौधों में लग जाते हैं कीड़े? अपनाएं ये आसान टिप्स, पौधा रहेगा हरा-भरा

Planting Tips: पेड़-पौधे लगाना बहुत आसान होता है लेकिन उनकी देखभाल करना उतना ही मुश्किल होता है। अक्सर लोग अच्छी खासी देखभाल करते हैं उसके बाद भी पौधे में कीड़े लग जाते हैं, लेकिन कुछ प्राकृतिक नुस्खे की मदद से कीड़े मकोड़े को पौधों से दूर रखा जा सकता है।

भावना चौबे
Published on -
gardening tips

Planting Tips: पेड़ पौधे लगाना भी अपने आप में एक कला है, क्योंकि पेड़ पौधे लगाना तो बहुत आसान होता है लेकिन उनकी देखभाल करना उतना ही मुश्किल होता है। बहुत लोग ऐसे होते हैं जिन्हें पेड़ पौधे लगाने का बहुत शौक होता है और वे अपने शौक के चलते तरह-तरह के पौधे लगा भी लेते हैं लेकिन उन्हें पौधों की अच्छी देखभाल करनी नहीं आती है जिस वजह से पौधे में कीड़े लग जाते हैं, पौधे सूख जाते हैं या फिर कभी-कभी मुरझा जाते हैं। अक्सर सबसे ज्यादा शिकायत लोगों को इस बात की रहती है कि पौधे में बार-बार कीड़े लग जाते हैं, ऐसे में क्या करना चाहिए? अगर आप भी इस समस्या से परेशान रहते हैं तो अब ज्यादा चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू आसान उपाय बताने जा रहे हैं जिनको करने से ना आपके कोई पैसे खर्च होंगे ना ही आपको ज्यादा मेहनत की जरूरत पड़ेगी। यह उपाय बिल्कुल आसान है। इसी के साथ चलिए जान लेते हैं कि कीड़ों को भगाने के लिए कौन-कौन से उपाय कारगर साबित होते हैं।

पौधों में लगे कीड़े को कैसे भगाएं

नीम का तेल

नीम का तेल कीटों को दूर करने के लिए सबसे प्रभावी घरेलू उपायों में से एक है। 1 लीटर पानी में 5 मिलीलीटर नीम का तेल, 2 मिलीलीटर तरल साबुन और 1 बड़ा चम्मच लहसुन का अर्क मिलाकर घोल तैयार करें। इसे पत्तियों और तनों पर स्प्रे करें।

लहसुन का अर्क

लहसुन की तीखी गंध कीटों को दूर भगाने में मदद करती है। 10 लहसुन की कलियां, 1 लीटर पानी और 2 मिलीलीटर तरल साबुन को मिक्सर में पीसकर घोल बना लें। इसे छानकर पत्तियों और तनों पर स्प्रे करें।

मिर्च का स्प्रे

मिर्च की तीखी गंध भी कीटों को दूर भगाती है। 2 हरी मिर्च, 1 लीटर पानी और 2 मिलीलीटर तरल साबुन को मिक्सर में पीसकर घोल बना लें। इसे छानकर पत्तियों और तनों पर स्प्रे करें।

राख

लकड़ी की राख, जो कि जली हुई लकड़ी का अवशेष है, बागवानी में कई उपयोगी उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल की जा सकती है। यह मिट्टी को पोषक तत्व प्रदान करती है, कुछ कीटों को दूर रखने में मदद करती है, और पौधों की वृद्धि को भी बढ़ावा दे सकती है।लकड़ी की राख पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है। यह मिट्टी की अम्लता को कम करने में भी मदद कर सकती है।

धूप और हवा

पौधों को नियमित रूप से धूप और हवा लगने दें। इससे पौधे स्वस्थ रहते हैं और कीटों के लिए कम अनुकूल वातावरण बनता है। धुप और हवा पौधों के स्वस्थ विकास और जीवन के लिए आवश्यक हैं। सूर्य का प्रकाश पौधों को प्रकाश फोटोसिंथेसिस करने में मदद करता है, जो उनकी भोजन बनाने की प्रक्रिया है। वहीं पौधे हवा से कार्बन डाइऑक्साइड ग्रहण करते हैं और ऑक्सीजन छोड़ते हैं। हवा पौधों को ठंडा रखने में मदद करती है।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News