घर पर ही ऐसे तैयार करें गुलाब गुलकंद लड्डू

Amit Sengar
Published on -

जीवनशैली,डेस्क रिपोर्ट। अगर आपका डेजर्ट खाने का मन है तो घर पर पनीर और गुलाब की गुलकंद से तैयार लड्डू (gulab gulkand laddu) बना कर खाएं। कम समय में बनने वाली यह रेसिपी आपके मुंह का जायका बदल देगी। वैसे भी घर से बनी मिठाई के स्वाद की बात ही अलग होती है। तो इस हफ्ते अपने परिवारवालों के लिए बनाएं गुलकंद से भरे ये Rose लड्डू। पक्का सब दोबारा बनाने की फरमाइश करेंगे। आइए जानिए इसे बनाने की विधि…

सामग्री :- एक चौथाई कप दूध, डेढ़ कप मिल्क पाउडर, 3 चम्मच गुलकंद, एक चम्मच रोज सिरप, 4-5 बूंद रोज एसेंस, एक चम्मच घी

विधि :- नॉनस्टिक पैन में घी गरम कर दूध डालें। दूध गर्म होते ही मिल्क पाउडर मिलाएं। जब मिश्रण एकसार हो जाए तो इसमें रोज सिरप, कंडेस्ड मिल्क और रोज एसेंस डालें। सभी को एक साथ चलाते हुए मिलाएं। अब एक प्लेट को घी लगाकर चिकना कर लें। उधर जब मिश्रण पैन छोडे़ तो उसे चिकनी प्लेट में निकाल लें। जब यह ठंडा हो जाए तो उसे हाथों से मसलकर चिकना कर लें। हाथों में घी लगाकर छोटे-छोटे बॉल्स बनाएं। उसमें गुलकंद की गोलियां रखें और बॉल्स को बंद करें। उस पर चांदी का वर्क व पिस्ता कतरन रखें। मिश्रण ज्यादा कड़ा रहे तो 2-3 बूंद गुनगुना दूध डालें।

*Disclaimer :- यहाँ दी गई जानकारी अलग अलग जगह से जुटाई गई एक सामान्य जानकारी है। MPBreakingnews इसकी पुष्टि नहीं करता है।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News