Recipe: क्या आपने कभी खाई है चुकंदर की बर्फी? स्वादिष्ट ही नहीं सेहत के लिए भी होती है बहुत फायदेमंद, जानें रेसिपी

Recipe: चुकंदर की बर्फी एक स्वादिष्ट और सेहतमंद भारतीय मिठाई है। यह बनाने में आसान है और इसमें चुकंदर के फायदे भी शामिल हैं।

recipe

Recipe: चुकंदर की बर्फी, एक अनोखी भारतीय मिठाई है जो स्वाद और सेहत का अद्भुत मिश्रण प्रस्तुत करती है। चुकंदर, इस मिठाई का मैन कॉम्पोनेन्ट, न केवल लाल रंग और स्वाद प्रदान करता है, बल्कि यह आयरन, विटामिन सी और फाइबर जैसे पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। बनाने में आसान, चुकंदर की बर्फी में दूध पाउडर, चीनी, घी और इलायची पाउडर मिलाया जाता है। इसे कटे हुए मेवों से सजाकर परोसा जाता है, जो न केवल स्वाद में चार चांद लगाते हैं, बल्कि पोषण मूल्य भी बढ़ाते हैं। यह मिठाई न केवल स्वादिष्ट है, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। चुकंदर रक्तचाप को कम करने, पाचन में सुधार करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करता है। तो, यदि आप एक स्वादिष्ट और सेहतमंद मिठाई की तलाश में हैं, तो चुकंदर की बर्फी निश्चित रूप से आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है। इसे घर पर बनाना आसान है और यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है।

कैसे बनाएं बीटरूट बर्फी

सामग्री:

2 मध्यम आकार के चुकंदर (उबले और कद्दूकस किए हुए)
1/2 कप दूध पाउडर
4 बड़े चम्मच चीनी
2 बड़े चम्मच घी
1/4 छोटा चम्मच इलायची पाउडर
2 बड़े चम्मच कटे हुए मेवे (बादाम, पिस्ता, काजू) (वैकल्पिक)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।