Recipe: तपती गर्मी में नाश्ता बनाने में आता है आलस, ये 4 डिश करें ट्राई, झटपट हो जाएगी तैयार

Recipe: गर्मी के मौसम में अक्सर नाश्ता बनाने का मन नहीं करता। लेकिन नाश्ता दिन की शुरुआत करने के लिए बहुत ज़रूरी होता है। चिंता न करें, आज हम आपके लिए 4 ऐसी डिशेज़ लाएं हैं, जो आप झटपट बना सकते हैं और जो ठंडी खाने में भी बहुत स्वादिष्ट लगती हैं।

dish

Recipe: गर्मी की तपिश में अक्सर नाश्ता बनाने का मन नहीं करता, भूख भी देर से लगती है। लेकिन दिन की शुरुआत को शानदार बनाने के लिए नाश्ता बहुत जरूरी है। सुबह का नाश्ता दिन की शुरुआत करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है, तो अगर आप भी गर्मी में नाश्ता बनाने में परेशानी महसूस करते हैं, तो चिंता न करें। हम आपके लिए 4 ऐसी डिशेज़ लेकर आएं है, जो आप झटपट बना सकते हैं और जो ठंडी खाने में भी बहुत अच्छी लगती हैं।

स्मूदी बाउल

स्मूदी तो आप जानते ही हैं, लेकिन स्मूदी बाउल (Smoothie Bowl) एक नया और ट्रेंडी नाश्ता या भोजन विकल्प है। यह न सिर्फ स्वादिष्ट होता है, बल्कि पोषण से भी भरपूर होता है। स्मूदी बाउल रेगुलर स्मूदी से इस मायने में अलग है कि इसे एक बाउल में परोसा जाता है और ऊपर से कई तरह के हेल्दी टॉपिंग्स डाले जाते हैं। आप अपनी पसंद के फलों, दही, दूध, या नट्स से बेस तैयार कर सकते हैं। टॉपिंग्स की तो बात ही कुछ और है। ताजे फल, कटे हुए मेवे, ग्रानोला, चिया सीड्स, नारियल का बुरादा – आप अपनी पसंद से बाउल को सजा सकते हैं।

फ्रूट रायता

गर्मी के मौसम में जब तन-मन थक जाता है, तो मन करता है कुछ ऐसा खाने का जो स्वादिष्ट भी हो और पौष्टिक भी। ऐसे में फ्रूट रायता एक बेहतरीन विकल्प है। दही की ठंडक और ताजे फलों की मिठास का मेल फ्रूट रायता को बनाता है एक परफेक्ट डिश। इसे बनाना भी बहुत आसान है और इसमें लगता है थोड़ा ही समय। यह पचाने में आसान होता है और इसमें कैलोरी कम होती है। यह गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है। इसमें विटामिन, खनिज और फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं।

चना चाट

चने की चटपटी और दिलचस्प दुनिया का नाम है चना चाट! ये ऐसा स्ट्रीट फूड है जिसे हर कोई पसंद करता है। कुछ ही मसालों और सामग्री के साथ आप घर पर भी आसानी से चना चाट बना सकते हैं। ये ना सिर्फ स्वादिष्ट होता है बल्कि प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होने के कारण सेहत के लिए भी फायदेमंद है। चाहे शाम की चाय के साथ हो या फिर पार्टी का स्टार्टर, चना चट हर मौके को चटपटा बना देता है। तो देर किस बात की, आज ही घर पर बनाएं ये लज़ीज़ चना चाट और मसालों के इस धमाल का मज़ा लें।

उपमा

उपमा, दक्षिण भारत का एक लोकप्रिय नाश्ता है, जो अब पूरे देश में पसंद किया जाता है। यह न सिर्फ स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है, बल्कि इसे बनाने में भी ज्यादा समय नहीं लगता। उपमा सूजी से बनता है, जिसे नमक, हल्दी, और पानी के साथ पकाया जाता है। इसके बाद इसमें आप अपनी पसंद की सब्जियां, मूंगफली, करी पत्ता, और सरसों का तड़का लगाकर स्वाद को और भी बढ़ा सकते हैं।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News