Relationship Tips: शादीशुदा जीवन में कुछ गलतियां पड़ सकती है भारी, इन 5 आदतों को बदलने की है जरूरत

Sanjucta Pandit
Published on -
Relationship Tips

Relationship Tips : एक स्थिर वैवाहिक रिश्ता बनाए रखने के लिए, पति और पत्नी दोनों के बीच संवाद, विश्वास, समझौता, सहयोग, प्यार की भावना इसे मजबूती देता है। जब दोनों पति और पत्नी एक दूसरे की इज़्ज़त करते हैं और एक दूसरे के साथ सहयोग करते हैं तो वे एक दूसरे के साथ अधिक आसानी से संवाद कर सकते हैं। शादीशुदा जीवन में कुछ गलतियां हो सकती हैं और इन गलतियों से पूरा रिश्ता प्रभावित हो सकता है। कई बार छोटी-छोटी बातों से बड़े झगड़े हो सकते हैं जो शादीशुदा जीवन पर बुरा असर डालते हैं। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको वैसी गलतियों को बताएंगे जिससे आप खुद में सुधार लाकर शादीशुदा जीवन में खुशहाली बनाए रख सकते हैं…

हर बात पर झगड़ा करने से बचें

एक स्वस्थ वैवाहिक जीवन के लिए पुरानी बातों को पीछे छोड़ना बहुत जरूरी है। झगड़े के समय पहले की गलतियों को गिनाना न केवल अभी की समस्याओं को बढ़ाता है बल्कि रिश्ते को और भी ज्यादा कठिन बना देता है। इसलिए जिन मुद्दों पर आपके पार्टनर से लड़ाई हो ऐसे में आपस में बातचीत कर उस समस्याओं का समाधान निकालें ताकि आपसी सहयोग से दोनों एक साथ सुखी जीवन जी सकें।

पति-पत्नी के बीच की प्राइवेसी भंग ना करें

लोग अपने पार्टनर के बारे में अपनी सहेलियों, दोस्तों या रिश्तेदारों को बताने लगते हैं। ऐसे में अधिकतर लोग अपने पार्टनर के बुरे गुणों के बारे में ही बात करते हैं और इससे उनके रिश्ते पर गंभीर असर पड़ता है। इस तरह के सोशल इंटरैक्शन में अपने पार्टनर की बुराईयों को बताना आपके रिश्ते को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे आपके पार्टनर का अपमान हो सकता है और वह आपसे दूर होने लग सकता है। इसलिए दूसरों को बताने के बजाय अपने पार्टनर के साथ सीधे बातचीत करें और अपनी समस्याओं का हल खुद ढूंढें। जिससे आपका रिश्ता मजबूत बनेगा।

दूसरों से ना करें तुलना

कभी भी अपने जीवनसाथी की तुलना किसी दूसरे के जीवनसाथी से नहीं करनी चाहिए। हर इंसान अलग-अलग होता है। एक इंसान की खूबियों और कमियों की समझ दूसरे इंसान के लिए आसान नहीं होती है। इसलिए दूसरे के जीवनसाथी को देखते हुए अपने जीवनसाथी की तुलना नहीं करनी चाहिए बल्कि हमें अपने जीवनसाथी की खूबियों को एक्सेप्ट कर उनके व्यवहार में ढलने की कोशिश करनी चाहिए। इस तरह आप अपने पार्टनर के साथ खुशहाल रिश्ता निभा सकते हैं।

सभी के प्रति रखें सम्मान का भाव

दुनिया का कोई भी इंसान हो अपने माता-पिता के बारे में कुछ भी गलत नहीं सुन सकता है। इसलिए हमेशा अपने पार्टनर के माता-पिता के प्रति सम्मान की भावना रखना चाहिए। अधिकतर रिश्तों में लड़ाई झगड़े इसी कारण देखे जाते हैं क्योंकि भले ही मजाक में ही सही यदि आपने पार्टनर के माता-पिता को कुछ कहा तो वो एक झगड़ा का रुप ले लेता है। इसलिए हमें केवल उन्हीं की नहीं बल्कि हर किसी के प्रति सम्मान का भाव रखना चाहिए ताकि हमारे रिश्ते में खटास नहीं पैदा हो।

ज्यादा देर एक-दूसरे से ना रहे नाराज

यदि आपके रिश्ते में हद से ज्यादा झगड़ा हो रहा हो तो सबसे बेहतर उपाए है कि आप शांत हो जाएं। अगर कोई व्यक्ति झगड़े के मूड में है तो दूसरे व्यक्ति को सुनना और समझना चाहिए इससे दोनों की समस्या का समाधान हो सकता है। बिना बात के समस्याओं का समाधान मुश्किल होता है और यदि आप दोनों लोग अपनी बात नहीं करते हैं तो समस्याओं का समाधान नहीं हो पाएगा। यदि आप दोनों लोग झगड़े के मूड में हों तो शायद समय के लिए थोड़ा समय लेने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है। फिर बाद में जब आप दोनों शांत मूड में हों तो बातचीत करें। जिससे आपका रिश्ते कमजोर होने के बजाए और अधिक मजबूत हो।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना अलग-अलग जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है।पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News