Reuse: क्या आप भी तरबूज के बीजों को फेंक देते हैं? ऐसे करें दोबारा इस्तेमाल और बने क्रिएटिव

Reuse: तरबूज गर्मी का सबसे लोकप्रिय फल है, और इसका स्वादिष्ट रस और ठंडक सभी को पसंद आती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि तरबूज का सिर्फ फल ही नहीं, उसके बीज भी कई फायदे देते हैं? जी हाँ, अक्सर फेंक दिए जाने वाले तरबूज के बीज असल में पौष्टिक और उपयोगी होते हैं।

tarbooj beej

Reuse: गर्मी के मौसम में तरबूज का मीठा रस और ठंडा मज्जा लाजवाब होता है, ये तो हम सभी जानते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि इस मीठे फल का एक छिपा हुआ खजाना उसके बीजों में भी छुपा होता है? जी हां, अक्सर फेंक दिए जाने वाले तरबूज के बीज असल में बहु-उपयोगी होते हैं। इन काले बीजों को फेंकने की बजाय आप उनका सदुपयोग कर सकती हैं और अपने खाने को पौष्टिक बनाने से लेकर बच्चों के साथ क्राफ्ट गतिविधियों में मस्ती करने तक, कई कामों में इनका इस्तेमाल कर सकती हैं, तो अगली बार जब आप तरबूज का आनंद लें, तो उसके बीजों को फेंकने की जल्दी न करें। जरा रुकें और सोचें कि आप इनका किन-किन तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं। आप देखेंगी कि रसोई से लेकर क्राफ्ट की दुनिया तक, तरबूज के ये छोटे से बीज आपके कई काम आ सकते हैं।

स्वादिष्ट स्नैक बनाएं

बीजों को धोकर, सुखाकर और हल्का सा भूनकर आप इनका स्वादिष्ट स्नैक के रूप में आनंद ले सकते हैं। आप इन्हें नमक, मसाले या अपनी पसंद के अनुसार अन्य स्वादों के साथ भी मिला सकते हैं। भुने हुए बीजों को सलाद, दही, या अनाज में मिलाकर आप अपने भोजन को अधिक पौष्टिक बना सकते हैं। इनका उपयोग घर पर बने ग्रेनोला बार या ऊर्जा बार में भी किया जा सकता है। तरबूज के बीजों से निकाला गया तेल न केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। आप इस तेल का उपयोग सलाद ड्रेसिंग, तड़के में या खाना पकाने में कर सकते हैं।

आर्ट एंड क्राफ्ट में करें इस्तेमाल

इन छोटे-छोटे काले बीजों को इकट्ठा करके आप बच्चों के साथ मिलकर कई तरह की रंगीन और रचनात्मक कलाकृतियां बना सकती हैं। थोड़े से गोंद, रंगों और अपनी कल्पना का सहारा लेकर आप जानवरों का पूरा परिवार बना सकती हैं, फूलों का खूबसूरत गुलदस्ता तैयार कर सकती हैं, या फिर अपनी पसंद की कोई भी आकृति सजा सकती हैं।

खेती में करें इस्तेमाल

गर्मी की धूप से राहत दिलाने वाला तरबूज अपने मीठे रस के लिए तो मशहूर है ही, पर क्या कभी सोचा है कि इसके बीजों में भी जादू है? अक्सर फेंक दिए जाने वाले ये काले बीज दरअसल आपके घर पर ही तरबूज उगाने का ख़ज़ाना बन सकते हैं। जी हां, थोड़ी सी तैयारी और देखभाल के साथ आप इन बीजों से न सिर्फ नए पौधे उगा सकती हैं, बल्कि कुछ महीनों में अपने बच्चों के साथ घर पर उगाए स्वादिष्ट तरबूज का मज़ा भी ले सकती हैं।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News