Plant Care: क्या अच्छी देखभाल करने के बाद भी झड़ने लगे हैं मोगरे के फूल? अपनाएं ये घरेलू खाद, दिखेगा कुछ ही दिनों में असर

Plant Care: मोगरे के पौधे को खिलने-फूलने और स्वस्थ रहने के लिए पोषक तत्वों की ज़रूरत होती है। बाजार में मिलने वाली खाद के अलावा, आप घर पर भी आसानी से मोगरे के लिए खाद तैयार कर सकते हैं।

gardening

Plant Care: मोगरे का फूल अपनी खुशबू से घर को महका देता है। कई लोगों को मोगरे का फूल इतना ज्यादा पसंद होता है कि वह अपने घर में इसका पौधा जरूर लगाते हैं। जिस प्रकार मौसम बदलता है उसी प्रकार पौधों की देखभाल करने का तरीका भी बदलता रहता है। इसलिए हमें अपने पौधों की अलग-अलग मौसम में अलग-अलग तरह से देखभाल करनी चाहिए। कई बार अच्छी खासी देखभाल करने के बाद भी अचानक फूल झड़ने लगते हैं, पौधा मुरझा जाता है। अगर आपके भी मोगरे के फूल अचानक झड़ रहे हैं या फिर आप समझ नहीं पा रहे हैं की किस चीज की कमी के कारण ऐसा हो रहा है, तो हम आपको बता देते हैं कि जब पौधे को पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं तब अचानक पौधा सूख जाता है झड़ जाता है या लगातार फूल झड़ने लगते हैं। लेकिन ज्यादा टेंशन की कोई बात नहीं है क्योंकि आज हम आपको ऐसी एक आसान घरेलू खाद के बारे में बताने जा रहे हैं जो आप आसानी से घर पर बना सकती है और यह खाद पौधे के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है, तो चलिए जानते हैं कि कैसे बनाई जाती है घरेलू खाद।

पौधे के लिए कैसे बनाएं घरेलू खाद

1. केले के छिलके

केले के छिलके पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत हैं, जो मोगरे के पौधे के लिए आवश्यक पोषक तत्व है। 2-3 केले के छिलकों को धोकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इन टुकड़ों को 1 लीटर पानी में उबालें। ठंडा होने दें और छान लें। इस घोल को मोगरे के पौधे की जड़ों में डालें।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।