सपने में सांप दिखने के क्या है अर्थ, धनलाभ या परेशानियों का संकेत, जानिये क्या कहता है स्वप्नशास्त्र

Secret of Dreams

Secret of Dreams : सपनों का आखिर क्या रहस्य है। नींद और सपनों का क्या संबंध है। नींद आते ही सपनों की दुनिया कहां से प्रकट हो जाती है। इन सवालों के जवाब तलाशने की कोशिश अरसे से की जा रही है। सपनों को लेकर दुनियाभर में तमाम रिसर्च हुई है। अलग अलग स्थानों पर वहां की धार्मिक और सामाजिक मान्यताओं के हिसाब से भी सपनों के अर्थ बताए गए हैं। हमारे यहां भी स्वप्नशास्त्र में अलग अलग सपनों को डिकोड किया गया है और उनसे जुड़े संकेतों के बारे में जानकारी दी गई है।

सपने में सांप दिखने के संकेत

यूं तो सांप का नाम सुनते ही एक सिहरन सी दौड़ जाती है। ज्यादातर लोग सांप से घबराते हैं। लेकिन अगर सपने में सांप दिख जाए तो उसका क्या अर्थ होगा। अगर आप सपने में सांप को देखते हैं तो डरने या घबराने की बिलकुल जरुरत नहीं है। सपने में अधिकांशत: सांप देखना शुभ संकेत माना गया है। इसका अर्थ है कि आपके जीवन में परेशानियां का अंत होने वाला है और निकट भविष्य में धनलाभ हो सकता है। अगर आपको सावन के महीने में सपने में सांप दिखाई देता है तो ये और शुभ संकेत माना जाता है। सावन शिवशंकर का प्रिय महीना है और सर्प उन्हें बेहद प्रिय है। इसीलिए मान्यता है कि सावन के माह में सपने में अगर सांप दिखाई दे तो आपकी मनोकामना पूर्ण हो सकती है और कार्यस्थल पर प्रमोशन भी हो सकता है।

अगर सावन के महीने में फन उठाए सांप का सपना देखते हैं तो ये भी शुभ संकेत है। ये धनलाभ या किसी तरह की संपत्ति मिलने की ओर इशारा है। सपने में सफेद रंग का सापं देखना भी शुभ है। इसका अर्थ है कि आपके मान सम्मान में वृद्धि होगी और नौकरी या व्यापार में तरक्की होगी। पीले रंग का सांप दिखे तो ये इस बात का संकेत है कि रोजगार के लिए आपको अपने घर से दूर जाना पड़ सकता है। लेकिन इसमें भी आपको सफलता मिलेगी। वहीं अगर सावन में आपको हरे रंग का सांप सपने मे दिख जाएं तो ये बहुत ही शुभ लक्षण है। इसका अर्थ है कि आपको अच्छे अवसर मिलेंगे और कहीं से शुभ समाचार प्राप्त होगा।

सांपों का झुंड दिखे तो हो जाएं सावधान

अगर आप सपने में सांपों का झुंड देखते हैं तो ये एक अशुभ संकेत है। माना जाता है कि ये इस बात की ओर इशारा है कि जीवन में कई परेशानियां आने वाली है। वहीं अगर आप काला सांप देखते हैं तो ये भी एक अशुभ संकेत है। इसका अर्थ है कि आपको कोई रोग हो सकता है या फिर मान सम्मान और धन में कमी आ सकती है। अगर कोई नौकरीपेशा व्यक्ति इस तरह का सपना देखता है कि सांप उसके पीछे भाग रहा है तो इसका अर्थ है कि उसके काम की सराहना होगी और उसे आने वाले समय में कामयाबी मिलेगी। इसी तरह अगर आप अपने हाथ में सांप को पकड़े हुए दिखते हैं तो इसका अर्थ है कि आपके जीवन में काफी परिवर्तन आने वाला है।

(डिस्क्लेमर– ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों पर आधारित है। हम इसकी किसी तरह से पुष्टि नहीं करते हैं।)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News