स्वप्नफल : सपने में सिक्कों का ढेर दिखे तो हो जाइए सावधान, जानिये पैसे दिखने के शुभ-अशुभ संकेत

Secret of Dreams

सपने हमारे दैनंदिन जीवन में घटित होने वाले घटनाओं, भावनाओं, चिंताओं, इच्छाओं और विचारों का रूपांतरण करने वाली मानसिक प्रक्रिया हैं। सपने जाग्रत अवस्था में हमारी संवेदनाओं और मन:स्थिति का परिचायक हो सकते हैं और कई बार ये भी संभव है कि हम कुछ ऐसा देख लें जिसका हमारे जीवन से प्रत्यक्ष कोई संबंध न हो। ये मनोविज्ञानिक और धार्मिक दृष्टिकोण से भी महत्वपूर्ण हैं। माना जाता है कि सपने भविष्य का संकेत देते हैं। हालांकि इस बात को वैज्ञानिक रूप से प्रमाणित नहीं किया जा सका है लेकिन अलग अलग स्थानों पर धार्मिक और सामाजिक मान्यतानुसार सपनों को डिकोड किया गया है। 

सपने में पैसे देखने के विभिन्न संकेत

पैसे कमाना हर किसी का सपना होता है, लेकिन अगर आप सपने में पैसे देखें तो उसका क्या अर्थ होगा। हम अपनी खुली आंखों से तो अक्सर खूब सारे पैसे होने का सपने देखते हैं..लेकिन कई बार नींद में देखे गए सपनों में भी पैसे नजर आते हैं। ज्योतिषशास्त्र अंतर्गत स्वप्नशास्त्र में सपनों को लेकर कई अर्थ बताए गए हैं। आज हम जानेंगे कि सपने में पैसे देखने के क्या संकेत होते हैं।

  1. अगर सपने में आपको करारे नए नोट दिखते हैं तो ये शुभ संकेत है। माना जाता है कि ये आर्थिक स्थिति मजबूत होने का इशारा है। आपके जीवन में समृद्धि आने वाले ही और आर्थिक संकट से मुक्ति मिलेगी।
  2. अगर आप सपने में खुद को सिक्कों के ढेर के बीच देखते हैं तो ये अशुभ संकेत है। इसे दुर्भाग्य का प्रतीक माना जाता है और इसका अर्थ है कि निकट भविष्य में आपको आर्थिक संकट का सामना करना पड़ सकता है। अगर ऐसा सपना देखें तो अपने खर्चों और आर्थिक स्थिति को लेकर सजग हो जाइये।
  3. अगर आपको इस तरह का सपना आए कि कोई व्यक्ति आपको नोट दे रहा है तो ये एक शुभ सपना है। इसका मतलब है कि आपको कहीं से अनायास या आकस्मिक रूप से धन की प्राप्ति हो सकती है। ये आर्थिक स्थिति मजबूत होने का इशारा भी है।
  4. आप सपने में खुद को बैंक में पैसे जमा करते हुए देखें तो ये भी एक शुभ संकेत है। माना जाता है कि इसका अर्थ है आपके आय स्त्रोत बढ़ेंगे और धन प्राप्ति हो सकती है।
  5. सपने में कटे फटे नोट देखना इस बात की निशानी हो सकता है कि आप अपने धन का सही तरह से इन्वेस्टमेंट नहीं कर रहे हैं। इसलिए लेनदेन और निवेश को लेकर सावधानी बरतें क्योंकि इस कारण आपके काम रूक सकते हैं।
  6. अगर आप सपने में खुद को जमीन पर पड़े हुए पैसे उठाते देखते हैं तो ये अच्छा संकेत नहीं है। इसका अर्थ है कि आपको धनहानि हो सकती है। ये दरिद्रता की ओर भी इशारा हो सकता है।
  7. अगर आप सपने में खुद को पैसा जीतते देखते हैं तो ये शुभ संकेत है। इसका अर्थ है कि आप पैसों को लेकर लोगों को सही सलाह देंगे, साथ ही आपको अपने बड़ों का आशीर्वाद मिलेगा और भविष्य की चिंताएं दूर होंगी।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News