स्वप्नफल : ये 10 चीजें सपने में दिखे तो होगी पैसों की बारिश, जीवन में सुख समृद्धि का संकेत

Secret of Dreams

Secret of Dreams : सपने हमारे मन, भावनाओं, चिंताओं, अनुभवों और दैहिक स्वास्थ्य की अवस्था का प्रतिबिम्ब होते हैं। सपने हमें एक अलग दुनिया में ले जाते हैं। ये विभिन्न भावनाओं या घटनाओं का परिचायक हो सकते हैं। सपने विशेष रूप से रेम (रैपिड आई मूवमेंट) नींद के समय दिखाई देते हैं, जो गहरी नींद की स्थिति में होती है। माना जाता है कि कई सपने भविष्य का संकेत भी देते हैं। हालांकि इसका वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है लेकिन दुनियाभर में अलग अलग स्थानों पर वहां की धारणाओं और धार्मिक मान्यताओं के आधार पर सपनों को अलग अलग तरह से परिभाषित किया गया है।

इस सपनों से मिलते हैं शुभ संकेत

हमारे यहां ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हर सपने का कोई न कई अर्थ होता है। मान्यता है कि ब्रह्म मुहूर्त में देखे गए सपने विशेष रूप से फलदायी होते हैं। सपनों के भी शुभ और अशुभ दोनों संकेत बताए गए हैं। कुछ वस्तुएं या घटनाएं देखना अच्छा माना गया है और इसे भविष्य के लिए शुभ संकेत बताया गया है। आज हम जानेंगे कि किस तरह के सपने देखना शुभ माना जाता है।

  1. अगर आपने सपने में सिक्के का सिक्कों का ढेर देखा है तो ये शुभ सपना माना जाता है। मान्यतानुसार ये देवी लक्ष्मी के आने का सूचक है।
  2. अगर आप सपने में झमाझम बारिश देखते हैं तो ये भी शुभ संकेत है। इसका अर्थ है कि मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी हुई है और आने वाले समय में आपकी तरक्की या प्रमोशन होने वाला है। साफ पानी देखने का अर्थ है कि आपको कोई बड़ा पद मिल सकता है।
  3. सपने में गुलाब का फूल देखना भी बहुत शुभ माना गया है। इसका अर्थ है कि आपपर देवी लक्ष्मी की कृपा होगी। साथ ही ये भी माना जाता है कि आपके घर खुशियां आने वाली हैं या काफी अरसे से सोचा गया कोई काम पूरा होने वाला है।
  4. अगर आप अपने आप को सपने में शीश महल में बैठा हुआ देखते हैं या फिर नृत्य करते हुए देखते हैं तो ये इस बात का संकेत हैं कि आपके जीवन में भौतिक सुखों की प्राप्ति या वृद्धि होने वाली है।
  5.  सपने में मछली देखना भी शुभ माना जाता है। ये भी आने वाली समृद्धि का प्रतीक है। माना जाता है कि ये माता लक्ष्मी के कृपालु होने का संकेत है।
  6. यदि सपने में बांसुरी का स्वर सुनाई देे या आप खुद को बांसुरी बजाते देखें तो ये जीवन में मधुरता और अनुकूल समय आने का संकेत है।
  7. अगर आप सपने में खुद को माणिक्य पहने देखें, ये माणिक की माला या अंगूठी कुछ भी हो सकती है तो इसका अर्थ है कि आपका भाग्योदय होने वाला है।

  8. सपने में हाथी के साथ महावत को देखना शुभ होता है। मान्यता है कि ये सपना जीवन में आने वाले धन की ओर संकेत करता है।

  9. सपने में आप स्वयं को किसी ऊंची दीवार पर बैठे देखते हैं तो ये संकेत है कि आने वाले समय में आपकी तरक्की, पदोन्नति होने वाली है और सुख समृद्धि में वृद्धि होगी।
  10. अगर सपने में खुद को अपनी धन संपत्ति की वसीयत लिखते देखें तो ये इस बात का संकेत है कि अप्रत्याशित रूप से धन की प्राप्ति होने वाली है।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)

 

 

 

 

 

 


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News