स्वप्नफल : सपने में इन 7 चीजों को देखने का है खास अर्थ, जानिये शुभ अशुभ संकेत

Secret of Dreams

Secret of Dreams : सपने देखना हमारे जीवन का रहस्यमयी हिस्सा है जिसे कई बार हम भाषा के जरिए अभिव्यक्त भी नहीं कर पाते। विज्ञान और मनोविज्ञान दोनों में सपनों को लेकर कई अध्ययन हुए हैं। दुनियाभर में प्रचलित धारणाओं और मान्यताओं के आधार पर सपनों को डिकोड किया गया है। हमारे यहां ज्योतिष शास्त्र अंतर्गत स्वप्नशास्त्र में सपनों के अलग अलग अर्थ बताए गए हैं।

क्या हैं इन चीजों को देखने का अर्थ

हम हर रात सपनों में जाने कितनी चीजें देखते हैं। उनमें से कई लोग या वस्तुएं परिचित होती हैं और कई ऐसी भी जिनके बारे में हम खुद अनभिज्ञ होते हैं। तो फिर वो हमें सपने में कैसे दिखाई देती हैं ? उनके दिखने का क्या अर्थ है ? इन सभी सवालों को लेकर स्वप्नशास्त्र में जानकारी दी गई है। आज हम जानेंगे कि नीचे बताई गई चीजों को लेकर क्या अर्थ समझाए गए हैं।

  1. अगर आप गुब्बारे फूटने का सपना देखते हैं तो ये इस बात का संकेत है कि आपके मन में अपनी इच्छाओं और उम्मीदों को लेकर संशय है। आपको डर है कि वो टूट सकती हैं।
  2. वहीं अगर आप सपने में गुब्बारे उड़ते हुए देखते हैं तो इसका अर्थ है कि आप जीवन से निराशा को दूर करने के लिए प्रयास कर रहे हैं। काला गुब्बारा निराशा का प्रतीक है।
  3. अगर आप सपने में कान की बाली देखते हैं तो ये इस बात की ओर इशारा है कि आपको धनलाभ हो सकता है।
  4. अगर कोई सपने में गुलाब का या कमल का फूल देखे तो समझना चाहिए कि उसके ऊपर मां लक्ष्मी की कृपा होने वाली है।
  5. सपने में काले कौवे को देखने का अर्थ है कि आप नकारात्मक विचारों से घिरे हुए हैं। सपने में कौवा आप पर हमला करता दिखे तो ये इस बात का संकेत है कि आप मुश्किलों से जूझ रहे हैं।
  6. अगर आप सपने में खुद को दिवालिया होते देख रहे हैं तो इसका मतलब है कि आपको पैसे खोने का भय है और इनका उचित प्रबंधन करने की जरुरत है।
  7. अगर आप खुद को अपने स्थान से कहीं दूर जाते देखते हैं तो इसका अर्थ है कि आप मौजूदा हालात से भाग रहे हैं। या आप किसी परिस्थिति में फंसे हुए हैं और एकांत चाहते हैं।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं। )


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News