Skin Care : चेहरे की कई समस्याओं को दूर करता है गुलाब जल, इन चीजों के साथ करें इस्तेमाल

अपने स्क्रीन (Skin Care) का ध्यान हमें बेहद अच्छे से रखना चाहिए। दरअसल सुबह उठते ही हम अपना चेहरा कांच में देखना पसंद करते हैं। ऐसे में अगर चेहरे पर दाग, धब्बे, मुंहासे हो तो हम निराश हो जाते हैं और हमारा मनोबल टूट जाता है।

skin care
Beautiful Caucasian woman with clean glowing face skin in isolated studio white background for beauty and skin care concepts

लाइफस्टाइल, डेस्क रिपोर्ट। अपने स्क्रीन (Skin Care) का ध्यान हमें बेहद अच्छे से रखना चाहिए। दरअसल सुबह उठते ही हम अपना चेहरा कांच में देखना पसंद करते हैं। ऐसे में अगर चेहरे पर दाग, धब्बे, मुंहासे हो तो हम निराश हो जाते हैं और हमारा मनोबल टूट जाता है। इसलिए हमें कई लोग इन सब से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट लगाने की सलाह देते हैं, साथ ही घर के कुछ नुस्खे भी अपनाने की सलाह देते हैं। लेकिन उसके बाद भी कुछ नहीं हो पाता है।

Must Read : बारिश में सीड़ी दीवारों से निकल रही है पपड़ी, दीवार से ऐसे छुपाएं दाग

अगर ऐसे में आप ही अपने चेहरे की रंगत सही करना चाहते हैं और अपने चेहरे से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करना चाहते हैं, तो आज हम आपको अपने चेहरे को बेदाग और खूबसूरत बनाने के लिए कुछ गुलाब जल के ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिस को अपनाने से आप कुछ ही दिनों में अपने चेहरे की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। इतना ही नहीं इसके इस्तेमाल से आप अपने चेहरे को खूबसूरत भी बना सकते हैं। इसलिए बस आपको कुछ चीजों में गुलाब जल को मिलाकर अपने चेहरे पर लगाना होगा। उसके बाद का रिजल्ट आपको खुद खुश कर देगा तो चलिए जानते हैं –

ऐसे करें गुलाब जल का इस्तेमाल –

जैसा कि आप सभी जानते हैं गुलाब जल के इस्तेमाल से हमारा चेहरा हाइड्रेटेड रहता है। इससे चेहरे की गंदगी भी साफ होती है। हमेशा गुलाब जल का इस्तेमाल कॉटन की बॉल से किया जाता है। गुलाब जल के इस्तेमाल से पेश को अच्छे से ऑक्सीजन मिलती है, जिसकी वजह से चेहरे पर निखार आना शुरू होता है।

मूंग दाल और गुलाब जल –

मूंग दाल के साथ गुलाब जल मिलाकर अपने चेहरे पर इस्तेमाल करने से आपका चेहरा काफी ज्यादा मुलायम और दाग धब्बे खत्म कर देता है। जी हां, आप मार्केट से लाए केमिकल युक्त फेस वॉश और स्क्रब का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में इनका इस्तेमाल आप आज ही बंद कर दें और मूंग दाल और गुलाब जल का इस्तेमाल फेस वॉश और स्क्रब के तौर पर करें। ऐसा करने से आपके चेहरे के दाग धब्बे दूर होंगे, साथ ही आपका चेहरा मुलायम हो जाएगा।

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल –

इसके अलावा आप मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल को मिलाकर उसका भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां, आपको मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल को भीगा कर इसका पेस्ट तैयार करना होगा। उसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाना होगा। इसे अपने चेहरे पर लगाने के बाद 10 मिनट तक छोड़ दें और पैर ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें। ऐसा करने से आपका चेहरा काफी ज्यादा क्लीन और समझदार हो जाएगा। इतना ही नहीं आपके चेहरे के दाग धब्बे भी इसके इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में खत्म होने लगेंगे।

एक बात का ध्यान आपको रखना बेहद जरूरी है। अगर आपको किसी भी चीज के इस्तेमाल से चेहरे पर इंफेक्शन होता है, तो आप सबसे पहले इन चीजों का इस्तेमाल करने से पहले पेच टेस्ट कर ले उसके बाद ही उसे अपने चेहरे पर अप्लाई करें।