Skin Care: रसोई में छुपा है खूबसूरती का राज, रात में चेहरे पर लगाएं ये चीज, चमक उठेगी त्वचा

Skin Care: दिनभर हमारे चेहरे पर धूल, मिट्टी और धूप लगती है, इसके अलावा चेहरे पर पसीना भी आता है जिस वजह से चेहरे पर गंदगी जमा हो जाती है और इस गंदगी की वजह से पिंपल, एक्ने जैसी समस्या होने लगती हैं। इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए और चेहरे की गंदगी को निकालने के लिए रोजाना रात में सोने से पहले अपने चेहरे पर पानी में ओट्स को मिलाकर लगाएं।

skin care

Skin Care: त्वचा संबंधित समस्याओं से कोई ना कोई कैसे ना कैसे परेशान जरूर रहता है। धूल, प्रदूषण, गर्मी, पसीना आदि चीजों की वजह से चेहरे पर बहुत गंदगी जम जाती है। इन सब गंदगी की वजह से चेहरे पर पिंपल, एक्ने, फाइन लाइंस और झुर्रियां जैसी समस्या होने लगती है। इसके अलावा हमारी कुछ बेकार आदतें हमें उम्र से पहले बूढ़ा बना देती है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा जवां-जवां दिखे, एक्ने, पिंपल जैसी समस्या खत्म हो जाए, तो ऐसे में आपको नाइट स्किन केयर में कुछ चीजों को जोड़ने की जरूरत है। इसी के चलते आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि वह कौन सी चीज है जिसे रोजाना सोने से पहले चेहरे पर लगाना चाहिए साथ ही साथ कुछ ऐसी स्किन केयर टिप्स भी बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने चेहरे की देखभाल अच्छे से कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं।

रोजाना रात में सोने से पहले क्या लगाए

रोजाना रात को सोने से पहले जिस चीज को लगाने की हम बात कर रहे हैं वह है ओट्स। जी हां, जिस प्रकार ओट्स सेहत के लिए फायदेमंद होता है उसी प्रकार ओट्स से बना स्क्रब भी त्वचा की सेहत के लिए फायदेमंद होता है। बहुत सारे लोग सोने से पहले तमाम प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, जिनमें कई प्रकार के केमिकल पाए जाते हैं। इसलिए अगर आप केमिकल फ्री चीजों का इस्तेमाल करना चाहती हैं तो ओट्स का स्क्रब आपके लिए बेस्ट है।

कैसे बनाएं ओट्स फेस स्क्रब

इस स्क्रब को बनाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत या सामान की जरूरत नहीं है। इसे बनाने के लिए आपको मात्र ओट्स और पानी की आवश्यकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए सादे पानी में ओट्स को मिलाकर रात में चेहरे पर मसाज करें। ऐसा करने से चेहरे पर जमी सारी गंदगी निकल जाती है। सादे पानी में ओट्स मिलाकर 15 मिनट के लिए रख दीजिए। फिर चेहरे पर और गले पर अच्छी तरह लगाएं। आप इस मास्क की तरह भी लगा सकते हैं और चाहे तो आप हल्के हाथों से मसाज भी कर सकते हैं। 20 मिनट के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर लें।

ओट्स फेस स्क्रब से क्या-क्या फायदे होते हैं

1. एक्सफोलिएशन: ओट्स में मौजूद छोटे-छोटे दाने त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करते हैं, जिससे डेड स्किन सेल्स हट जाती हैं और त्वचा चमकदार बनती है।

2. मॉइस्चराइजेशन: ओट्स में मौजूद बीटा-ग्लूकेन त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है, जिससे त्वचा मुलायम और कोमल बनती है।

3. सूजन कम करता है: ओट्स में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा की सूजन और लालिमा को कम करने में मदद करते हैं।

4. मुंहासे कम करता है: ओट्स में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं।

5. तनाव कम करता है: ओट्स में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तनाव कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा ओट्स में मौजूद पोषक तत्व रक्त के प्रवाह में सुधार करने में मदद करते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

ओट्स से फेस मसाज हफ्ते में 2-3 बार करें। मसाज करते समय ज्यादा जोर न लगाएं। मसाज के बाद चेहरे पर मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं। अगर आपके चेहरे पर किसी प्रकार की एलर्जी है तो आप इसे ना लगाएं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News