Fiber Rich Foods: फाइबर की कमी को पूरा करते हैं सुपरफूड्स, आज ही डाइट में करें शामिल

शरीर की बीमारियों को दूर करने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर खानपान को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए। इन्हीं पोषक तत्वों में एक फाइबर है।

fiber

Fiber Rich Foods: अपनी खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से शरीर को कई बीमारियां घेर लेती हैं। इसलिए लोगों को अपने डाइट का विशेष ध्यान देना चाहिए। इसके लिए पोषक तत्वों से भरपूर खानपान को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए। इन्हीं पोषक तत्वों में एक फाइबर है। जिसके कमी से शरीर को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। आज इस आर्टिकल में आपको बताएंगे इन 5 खाने की चीजों को अपने डाइट में शामिल कर के शरीर में फाइबर की कमी को पूर कर सकते हैं।

ओट्स

अगर आप शरीर में फाइबर की कमी को पूरी करना चाहते हैं तो ओट्स का सेवन करना शुरू कर दें। इसके सेवन से शरीर से बैड कोलेस्ट्राल को कम करने में आसानी होती है। साथ ही वजन कम करने में भी ओट्स फायदेमंद साबित होता है।

गाजर

गाजर आपकी सेहत के लिए काफी असरदार होता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। वहीं गाजर के सेवन से आंखों के लिए फायदेमंद होने के साथ वेट लॉस करने में मदद मिलती है।

ड्राइ फ्रूट्स

ड्राइ फ्रूट्स शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं। इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर के साथ अन्य कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिनके सेवन से भूख शांत होने के साथ वेट लॉस में मददगार साबित होते हैं।

ब्रोकली

ब्रोकली भी शरीर में फाइबर की कमी को पूरा करने में फायदेमंद साबित होते हैं। इसके सेवन से भी वेटलॉस के साथ फाइबर की कमी से होने वाले रोगों को दूर किया जा सकता है। वहीं ब्रोकली को सलाद या सब्जी के रूप सेवन किया जाता है।

गेहूं

गेहूं में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसी लिए हमें गेहूं के आटे का सेवन करना चाहिए। वहीं अंकुरित गेहूं का भी सेवन कर सकते हैं जिससे पाचन संबंधी होने वाली बीमारियों को दूर किया जा सकता है।

(Disclaimer: यहां उपलब्ध सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News