स्वप्नफल : सपने में आग देखने का क्या है अर्थ, जानिए शुभ-अशुभ संकेत

Secret of Dreams

सपने हमारी मन:स्थिति, भावनाओं, चिंताओं और अन्य संवेदनाओं की एक अद्भुत और गहरी दुनिया हैं। जब हम सोते हैं तब भी हमारा मस्तिष्क जगा हुआ रहता है और संभवत: हमारे विचार और भावनाएं ही सपनों में परिणित हो जाती हैं। हालांकि कई बार सपने हमें अनोखे और अजीब संसार में भी ले जाते हैं जिनका हमारे जीवन से प्रत्यक्ष कोई संबंध नहीं होता। इसीलिए कई स्थानों पर मान्यता है कि सपने आने वाले समय की भविष्यवाणी करते हैं।

क्या है सपनों का रहस्य

हालांकि विज्ञान इस बात को प्रमाणित नहीं करता, न ही इसका समर्थन करता है। विज्ञान में सपनों का कई तरह से अध्ययन किया गया है और अब भी जारी है। लेकिन अब तक सपनों की पूरी तरह से वैज्ञानिक व्याख्या नहीं की जा सकी है। सपने जागरूकता और नींद के स्थिति के बीच की संबंधित प्रक्रिया हो सकती हैं, लेकिन इसका पूरी तरह से निर्धारित वैज्ञानिक आधार अभी तक उपलब्ध नहीं है। लेकिन अलग अलग स्थानों पर वहां की धार्मिक और सामाजिक मान्यताओं के अनुसार सपनों की व्याख्या की गई है और उनके संकेत बताए गए हैं। आज हम जानेंगे सपने में आग देखने का क्या अर्थ बताया गया है।

सपने में आग देखने के संकेत

  • अगर आप खुद को सपने में आग में फंसा हुआ देखते हैं तो ये एक शुभ संकेत है। इसका अर्थ है कि जल्द ही आपको अपने मानसिक तनाव से मुक्ति मिलने वाली है। हो सकता है आप किसी विदेश यात्रा पर जाने वाले हो। हालांकि इसका एक इशारा पित्त संबंधी समस्या की ओर भी हो सकता है।
  • अगर आप सपने में खुद को आग में जलते हुए देखते हैं तो ये भी एक अच्छा संकेत है। इसका अर्थ है कि आने वाले समय में आपको धनलाभ हो सकता है या आपकी कोई मनोकामना पूर्ण हो सकती है।
  • सपने में धुआं दिखाई देना अच्छा संकेत नहीं है। इसका अर्थ है कि कोई गुप्त शत्रु आपकी परेशानी का सबब बन सकता है। ये किसी आने वाली दुर्घटना या बीमारी का इशारा भी हो सकता है।
  • अगर आप सपने में किसी और व्यक्ति को आग में जलते देखते हैं तो ये अशुभ संकेत है। इसका अर्थ है कि आपको व्यापार में नुकसान हो सकता है, कोई दुर्घटना हो सकती है या खराब समाचार मिल सकता है।
  • सपने में पूजा या हवन की अग्नि देखना शुभ संकेत है। इसका अर्थ है कि आपक मनोकामना पूरी होने वाली है। आपके जीवन की समस्याओं का निवारण होगा और आपके घर में कोई शुभ मांगलिक कार्य हो सकते हैं।

 


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News