Monsoon Travel: मानसून का सुहाना मौसम पसंद है? इन 4 जगह पर घूमने का बनाएं प्लान, हसीन वादियां और नज़ारे चुरा लेंगे आप दिल

Monsoon Travel: बारिश का मौसम है और अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं, तो घूमने के लिए इससे बेहतर समय और कोई नहीं हो सकता। दक्षिण भारत अपनी हरी-भरी पहाड़ियों, शांत झीलों और मनमोहक झरनों के लिए जाना जाता है। मानसून के दौरान, ये जगहें और भी खूबसूरत हो जाती हैं। यहां दक्षिण भारत में मानसून के मौसम में घूमने के लिए 4 बेहतरीन जगहें हैं।

भावना चौबे
Published on -
monsoon

Monsoon Travel: क्या आप प्रकृति की अद्भुत सुंदरता का अनुभव करना चाहते हैं? क्या आप हरे-भरे पहाड़ों, शांत झीलों और मनमोहक झरनों के बीच खो जाना चाहते हैं? तो इस मानसून दक्षिण भारत की यात्रा का प्लान बनाइए। दक्षिण भारत अपनी समृद्ध संस्कृति, स्वादिष्ट भोजन और प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। मानसून के दौरान, यह क्षेत्र और भी ज़्यादा खूबसूरत हो जाता है। बारिश से धुले पहाड़, हरी-भरी वादियां, और झरनों का कलरव आपको मंत्रमुग्ध कर देंगे। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम आपको दक्षिण भारत के कुछ बेहतरीन पर्यटन स्थलों के बारे में बताएंगे, जहाँ आप मानसून का भरपूर आनंद ले सकते हैं। हम आपको बताएंगे कि इन जगहों तक कैसे पहुंचें, कहां रुकें, और क्या करें। तो तैयार हो जाइए, दक्षिण भारत की अद्भुत यात्रा के लिए!

दक्षिण भारत में मानसून के मौसम में घूमने के लिए 4 बेहतरीन जगहें

केरल

केरल को “भगवान का अपना देश” कहा जाता है। यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता, समृद्ध संस्कृति और स्वादिष्ट भोजन के लिए प्रसिद्ध है। मानसून के दौरान, केरल के हाउसबोट्स में रहना और बैकवाटर्स में घूमना एक अविस्मरणीय अनुभव होता है। आप मुन्नार की चाय की पहाड़ियों, अथिरापिल्ली झरनों और कुमारकोम के पक्षी अभयारण्य भी जा सकते हैं।

चिकमगलूर

चिकमगलूर, कर्नाटक का एक मनोरम हिल स्टेशन, मानसून के मौसम में और भी ज़्यादा खूबसूरत हो जाता है। हरे-भरे पहाड़ों, झरनों की कलकल ध्वनि, और घने जंगलों से घिरा यह शहर, प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग सा लगता है। यहां मुल्लायनगिरी और बाबा बुदन गिरी की पहाड़ियां, ट्रेकिंग के शौकीनों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। झीलों और झरनों का संगम, इस जगह को और भी मनमोहक बनाता है। चिकमगलूर में आप कॉफी के बागानों की सैर कर सकते हैं, इतिहास और संस्कृति से जुड़े स्थलों का भ्रमण कर सकते हैं, या फिर बस शांत वातावरण का आनंद ले सकते हैं।

ऊटी

ऊटी, जिसे “हिल स्टेशनों की रानी” भी कहा जाता है, मानसून के दौरान अपनी चाय के बागानों और प्राकृतिक सुंदरता के लिए अविश्वसनीय रूप से मनमोहक हो जाता है। बारिश की बूंदों से धुले हरे-भरे पहाड़, घने जंगल, और झीलों का शांत पानी, इस जगह को एक परीलोक का रूप दे देते हैं। ऊटी में डोड्डाabetta और कुन्नूर जैसी ऊंची चोटियां ट्रेकिंग के लिए रोमांचक अनुभव प्रदान करती हैं। यहां आप बोटिंग, घुड़सवारी, और गोल्फ जैसी गतिविधियों का भी आनंद ले सकते हैं। ऊटी में बोटैनिकल गार्डन, रोज गार्डन, और टॉय ट्रेन जैसे कई पर्यटक आकर्षण भी हैं। चाय प्रेमियों के लिए, ऊटी चाय के बागानों का स्वर्ग है। आप इन बागानों में घूम सकते हैं, चाय की पत्तियों को तोड़ने का अनुभव कर सकते हैं, और ताज़ी चाय का स्वाद ले सकते हैं।

कूर्ग

कूर्ग, जिसे “भारत का स्कॉटलैंड” भी कहा जाता है, अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। हरी-भरी पहाड़ियाँ, घने जंगल, कॉफी के बागान, और झरने इस जगह को मानसून के दौरान और भी मनमोहक बनाते हैं। ताडासा झील, राजा सीट, और अब्बे फॉल्स जैसे प्राकृतिक चमत्कार प्रकृति प्रेमियों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। ट्रेकिंग, कैंपिंग, और राफ्टिंग जैसी रोमांचक गतिविधियाँ यहाँ के पर्यटकों को लुभाती हैं। इतिहास और संस्कृति में रुचि रखने वाले लोग ओमकारेश्वर मंदिर, भगवती मंदिर, और मदिकेरी किले की यात्रा कर सकते हैं। स्थानीय व्यंजनों का स्वाद चखना और कॉफी के बागानों में घूमना भी यहाँ का एक अविस्मरणीय अनुभव है। मानसून में कूर्ग की यात्रा आपको प्रकृति के करीब लाएगी और आपको शांति और सुख का अनुभव प्रदान करेगी।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News