हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करते हैं ये ड्राई फ्रूट्स, अपनी डाइट में करें शामिल

dry fruits

Dry Fruits for High BP: वर्तमान समय में खराब जीवनशैली के कारण लोगों को कई समस्याएं घेर लेती हैं। जिनमें डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल की समस्या के साथ हाई ब्लड प्रेशर की भी समस्याएं देखने को मिलती हैं। वहीं हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आज के समय में आम बनती जा रही है। जो कि लोगों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। ऐसे में इसे जितनी जल्दी हो सके नियंत्रण करना बेहद जरूरी है। इसके लिए आपको अपने डाइट में हेल्दी फूड जैसे ड्राई फ्रूट्स को शामिल किया जाना चाहिए। ड्राई फ्रूट्स में मौजूद पोषक तत्व आपको स्वस्थ रखने में मदद करता है। आइए जानते हैं कि कौन कौन से ड्राई फ्रूट्स का सेवन आपको हाई ब्लड प्रेशर को दूर करने में मदद करता है।

बादाम

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से ग्रसित हैं तो नियमित रूप से बादाम का सेवन करें। बता दें बादाम में भरपूर मात्रा में अल्फा टोकोफेरॉल जो हाई ब्लड प्रेशर सही रहता है।

पिस्ता

पिस्ते का नियमित सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करने में मदद करता है। बता दें पिस्ते में प्रचुर मात्रा में फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट के साथ लो कैलोरी पाई जाती है। जिसके कारण हाई ब्लड प्रेशर को सामान्य किया जा सकता है।

अखरोट

अखरोट का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा मिलता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम, जिंक, आयरन, एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन ई जैसी कई न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। जो कि हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है।

काजू

काजू का सेवन आपको हाई ब्लड प्रेशर को दूर करने में मदद करता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है। जो कि हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News