आयरन की कमी को दूर करते हैं ये पांच आहार, अपनी डाइट में तुरंत करें शामिल

Iron Rich Foods

Iron Rich Foods: आज के इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में शरीर को स्वस्थ रखना बड़ा लाजमी हो गया है। क्योंकि अगर स्वास्थ्य सही रहेगा तो ही अपना काम बेहतर ढंग से कर सकते हैं। हालांकि खराब लाइफस्टाइल और खानपान में पोषक तत्वों की कमी से समस्या से शरीर में कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं। इन्हीं में से एक तत्व आयरन है। आयरन की कमी से दिल की समस्या, थकान, कमजोरी, सांस लेने में दिक्कत, बेहोशी, सीने में दर्द, सिर में दर्द जैसी तमाम समस्याएं होने की संभावना बढ़ जाता है। बता दें जब शरीर में आयरन की कमी हो जाती है तो स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाएं नहीं बन पाती हैं। आयरन की कमी को एनीमिया कहा जाता है। ऐसे में कुछ खाद्य पदार्थ होते हैं जिनके सेवन से आपके शरीर में आयरन की कमी नहीं होती है।

तुलसी

तुलसी भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। इसलिए तुलसी के पत्ती का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए। इसके साथ ही तुलसी के सेवन से शरीर में खून की कमी नहीं होती है।

हरी सब्जियां

अगर शरीर में आयरन की कमी है तो इसे पूरा करने के लिए नियमित रूप से हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। इनमें पालक, ब्रोकली, हरी मटर, सेम आदि हरी सब्जियां शामिल होती हैं।

चुकंदर

चुकंदर भी शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने का एक अच्छा श्रोत माना जाता है। चुकंदर का नियमित सेवन करने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है। साथ ही यह ऑक्सीजन की पूर्ति में सहायक होता है।

मीट

मांसाहारी भोजन करने वाले के लिए मीट आयरन की कमी को पूरा करने का एक अच्छा श्रोत माना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन होता है। इसके साथ ही मछली का सेवन भी आयरन की कमी को दूर करता है। मछलियों की ट्यूना, सार्डिन और हैडॉक प्रजातियों में आयरन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है।

गुड़

शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने का एक अच्छा श्रोत गुड़ भी माना जाता है। इसलिए गुड़ का नियमित सेवन करना चाहिए। जिससे शरीर में आयरन भरपूर मात्रा में बना रहे।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से जरूर सलाह लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News